रोज सुबह एक चमच्च घी खाने से दूर रहती है ये बीमारियां

आज की भागदौड़ भरी लाइफ में हमारे पास इतना समय नहीं होता कि हम आराम से बैठकर कुछ हेल्दी खा सके इसलिए जरूरी माना जाता है कि सुबह-सुबह खाने में कुछ ऐसी हेल्दी चीज जाएगा। जो कि आपको दिन भर एनर्जेटिक रखें। साथ ही आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है, सही खान-पान के साथ-साथ समय पर खाना भी बहुत जरूरी होता है इसीलिए सुबह का समय एक ऐसा समय है जिसमें आप अपने डाइट रूटीन को अच्छी तरह से फॉलो कर सकेंगे।

पुराने जमाने में लोग देसी घी खाना पसंद करते थे, लेकिन अब वक्त बदल चुका है और लोग देसी घी खाने से बचते हैं लोगों का यह मानना है कि घी खाने से चर्बी बढ़ती है लेकिन ऐसा नहीं है घी शरीर का ताकत बढ़ाती है इसलिए डायटिशियंस भी कमजोर लोगों को घी खाने की सलाह देते हैं रोज सुबह घी खाने से आप का पाचन तंत्र अच्छा बना रहता है इसे आयुर्वेद मे औषधीय गुणों का भंडार माना जाता है आइए जानते हैं सुबह उठकर घी खाने के कुछ और फायदे।

वजन कम करता है
कुछ लोग यह सोचते हैं कि घी चर्बी बढ़ाता है लेकिन अगर आप रोज सुबह उठकर खाली पेट में दो चम्मच घी खाएंगे, तो आपका वजन कम होगा खाली पेट इसे खाने से आपके शरीर में मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाता है जिससे कि वजन कम करने में मदद मिलती है।

अर्थराइटिस के दर्द को कम करता है
यदि आपको अर्थराइटिस के दर्द की समस्या है तो आपको रोज सुबह घी खाना चाहिए। घी में ओमेगा 3, फैटी एसिड के साथ-साथ नेचुरल लुब्रिकेट पाया जाता है जो कि आपको दर्द से निजात दिलाता है।

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में
रोजाना एक चम्मच घी का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक से काम करता है। और खाना डाइजेस्ट होने में भी मदद मिलती है इसके अलावा इससे पेट से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज पेट में दर्द या एसिडिटी नहीं होती।

इम्यूनिटी बढ़ाता है
अगर आप रोज सुबह उठक बस एक चम्मच घी खा लेते हैं तो कई बीमारियों से दूर करने में यह सबसे कारगर इलाज होता है। घी में विटामिन और पोषक तत्व बहुत होते हैं यह शरीर के हानिकारक पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है और आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*