रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से मिलते है कई चमत्कारी फायदे, नहीं होती ये बीमारियां

नींबू पानी को देसी कोल्ड ड्रिंक भी कह सकते हैं जो बहुत से कार्बोहाइड्रेट विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन से भरपूर ड्रिंक है। नींबू को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है। नींबू पानी पीने से शरीर को बहुत लाभ मिलते है।

नींबू विटामिन सी का बहुत अच्छा सोर्स है। साथ ही नीबू में नियासिन विटामिन बी, विटामिन ई, फोलेट तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। सुबह सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करना हमें बहुत सारी बीमारियों जैसे मोटापा कम करने,पाचन क्रिया में परेशानी, पानी की कमी, शुगर लेवल को कंट्रोल, बीपी को कंट्रोल, करने जैसी समस्याओं को दूर करता है। चलिए जानते है नींबू पानी के कुछ चौका देने वाले फायदे

ब्लड प्रेशर और स्ट्रेस कंट्रोल करता है
नींबू का पानी ब्लड प्रेशर को कम करने में बहुत मदद करने के साथ-साथ स्ट्रेस, डिप्रैशन, टेंशन, तनाव दूर करता है। एक गिलास नींबू पानी पीने के कुछ समय बाद ही आप इस बात को अनुभव कर सकते हैं आपको बहुत बैटर फील होगा।

स्किन ग्लो कराने के लिए
रोज सुबह गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से चेहरे में अच्छा ग्लो आता है आपकी त्वचा खिली खिली नजर आती है।

पाचन क्रिया की परेशानी दूर होती है
जो भी लोग पाचन क्रिया की परेशानी को बहुत लंबे समय से झेल रहे हैं उन्हें रोजाना एक गिलास नींबू पानी पीना चाहिए। आपको बहुत जल्दी ही इससे फायदा मिलने लगेगा।

मोटापा दूर करने के लिए
नींबू के पानी में एक चम्मच शहद और थोड़ा सा अदरक का रस मिलाकर पीने से शरीर में बनने वाला फैट कंट्रोल होता है। आप लगातार 1 महीने तक इसका सेवन करें आपको स्वयं ही इसका फायदा नजर आने लगेगा।

इम्यून सिस्टम स्ट्रांग करने के लिए
करोना काल जब से आया है तब से लोग का उनके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में जागरूकता आई है और इसके लिए बहुत से तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए सुबह एक गिलास नींबू पानी पीने से हमारा इम्यून सिस्टम बहुत हद तक स्ट्रांग होता है।

डायबिटीज कंट्रोल
नींबू में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है जो हमारे शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है जिन लोगों को हाई ब्लड शुगर प्रॉब्लम है वे लोग रोज नींबू पानी का खाली पेट में करें उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिये
जिन लोगों को हमेशा शरीर में पानी की कमी रहती है उनके लिए नींबू का पानी एक अच्छा विकल्प है पानी की कमी को पूर्ण करता है तथा शरीर को हाइड्रेटेड रखता है कम पानी पीने से हमारे शरीर में बहुत से प्रकार की परेशानियां आती हैं इसलिए जरूरी है कि शरीर में पानी की पूर्ति हो। यह एक अच्छा विकल्प है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*