लेमन ग्रास के सेवन से सेहत को होते है बहुत से फायदे, जान के हो जाएंगे हैरान

लेमन ग्रास एक ऐसा पौधा है जिसका उपयोग दवा के रूप में किया जाता है। लेमन ग्रास को हिंदी में नींबू की घास भी कहा जाता है। इसमें से नींबू जैसे खुशबू आने की वजह से इसका नाम लेमन ग्रास पड़ा। मुख्य रूप से यह उत्तर भारत में उगाई जाने वाली गैस है जो हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है इसलिए इसके अनेकों फायदे हैं, जिसे जानकर आप पूरी तरह से हैरान हो जाएंगे। घास जैसे दिखाई देने वाले इस पौधों की लंबाई घास से ज्यादा होती है इसकी महक नींबू जैसे होने की वजह से लोग इसका उपयोग चाय में अदरक की तरह करते हैं। लेमनग्रास के औषधीय गुण भी अनेकों है यह औषधि दृष्टि से भी बहुत लाभकारी है विभिन्न प्रकार की दवाइयों को बनाने के लिए भी किया जाता है।

लेमन ग्रास के अनेक औषधीय गुण
औषधि दृष्टि से और आयुर्वेदिक दृष्टि से भी लेमन ग्रास को बहुत लाभकारी माना गया है इसमें एंटीबैक्टीरियल, anti-inflammatory, एंटीफंगल्स के गुण भी पाए जाते हैं जो हमें विभिन्न प्रकार की बीमारियों और संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। लेमन ग्रास को एक दवा की तरह इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसका तेल बनाया जाता है तेल भी उपयोग किया जाता है। इसमें लगभग 75% सेंट्रल पाया जाता है जिसकी वजह से इसकी खुशबू नींबू जैसी होती है लेकिन इसके अनेकों फायदे भी हैं जो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं।

लेमन ग्रास के फायदे

स्ट्रेस को करना है कम
स्ट्रेस एक ऐसी समस्या हो गई जो आज के समय में बहुत ज्यादा हो गई है लेमन ग्रास में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाने की वजह से जब मनुष्य के शरीर को उचित मैग्निशियम नहीं मिल पाता है तो उसे ऑन इंद्र थकान और इस प्रेस की समस्या होने लगती है लेमन ग्रास पीने से तनाव से मुक्ति मिल जाती है इसलिए इसको आप चाय में भी डाल कर इसका सेवन करेंगे तो यह आपको तनाव से मुक्ति दिलाएगी।

इम्यूनिटी सिस्टम को करता है बूस्ट
आपको हम बता देना चाहते हैं कि लेमन टी का उपयोग करके हम इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग कर सकते हैं लेमन टी का उपयोग करके हम अपनी एनर्जी को बढ़ा सकते हैं इससे आपका इम्यूनिटी लेवल पर तो बढ़ेगा ही अगर आप बहुत जल्दी-जल्दी बीमार पड़ जाते तो लेमन ग्रास की कुछ पत्तियां चाय में डालकर पीने से आपको बहुत लाभ प्राप्त होगा।

दिमाग को करता है तेज
लेमन ग्रास एंटी ऑक्सीडेंट, anti-inflammatory और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होने की वजह से यह कई तरह से सा समस्याओं को हमसे दूर करने में मदद करता है इससे इसी वजह से दिमाग भी तेज करने के लिए भी बहुत उपयोगी माना जाता है।

जोड़ों के दर्द और शरीर के दर्द को करता है दूर
आपको बता देना चाहते हैं कि लेमन ग्रास के उपयोग से आप शरीर के विभिन्न हिस्सों में होने वाले दर्द और सर दर्द जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा पा सकते हैं लेमन ग्रास की चाय पीना आपको बहुत फायदा पहुंचा सकता है।

पेट संबंधी समस्याओं को करता है दूर
आपको बता जाए देना चाहते हैं कि पेट की संबंधी सारी परेशानियां पेट दर्द गैस कब्ज जी मिचलाना उल्टी आना जैसे सारी समस्याओं के लिए लेमन ग्रास एक लाभकारी पदार्थ है इसके अलावा यह पेट में होने वाली सारी समस्याओं को दूर करने का काम करता है इसलिए इसका सेवन आपको फायदा ही पहुंच जाएगा।

आयरन की कमी को करता है पूरा
आपको बता देना चाहते हैं कि लेमन ग्रास का उपयोग एंनिमिया के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है इसलिए यदि आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तुझे आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है जिससे आपके एनिमल की समस्या और कम खून बनने की समस्या से भी आपको फायदा पहुंचता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*