वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें पपीता, होगा हफ्ते भर में ही वजन कम

आज के समय में हर व्यक्ति स्लिम और फिट रहना चाहता है वहीं इसके लिए वेट लॉस एक्सरसाइज और डाइट जरूरी होता है ऐसे में बहुत से लोग डाइट प्लान करते हैं लेकिन बीजी लाइफस्टाइल के कारण डाइट और एक्सरसाइज करना बहुत मुश्किल हो जाता है ऐसे में वजन घटने की जगह बढ़ने लगता है और परेशानी हो सकती है ऐसे में वजन कम करने के लिए आप अपनी डाइट में पपीता को शामिल कर सकते हैं

पोषक तत्व और गुणों से भरपूर पपीता भला किसे नहीं पसंद वजन को कंट्रोल करने में भी यह बहुत गुणकारी माना जाता है पपीता में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि आपके शरीर को पोषक तत्व प्रदान करने का काम करेंगे आइए जानते हैं इसके बारे में.

इस तरह है वजन घटाने के लिए पपीता कारगर

पपीता में फाइबर ज्यादा और कैलोरी कम मात्रा में पाया जाता है इसी कारण से यह वजन कम करने के लिए एक अच्छा फल माना जाता है इसके अलावा पपीते में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं जो कि शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है इसके अलावा किडनी के इलाज में भी पपीता को बहुत कारगर माना जाता है ऐसे व्यक्ति जिनको स्किन प्रॉब्लम है उनके लिए भी पपीता खाना फायदेमंद हो सकता है बहुत सी बीमारियों से बचने के लिए इस तरह आप अपनी डाइट में पपीते को शामिल कर सकते हैं.

स्नेक में खाएं पपीता– पपीते को काटकर उसका क्यूब बनाकर अपने स्नेक्स में आप इसे शामिल कर सकते हैं इससे आपका पेट भी भरेगा और वजन घटाने में मदद भी मिलेगी स्नैक्स में पपीता खाने से आपको बहुत देर तक भूख भी नहीं लगेगी।

रात के खाने में शामिल करें– रात के डिनर के समय पपीते का इस्तेमाल सब्जी बनाकर किया जा सकता है इसका सेवन आप सूप के तौर पर भी रात में कर सकते हैं इसके अलावा हरी सब्जी, रोटी के साथ भी आप पपीते के क्यूब का सेवन कर सकते हैं।

दोपहर के खाने में पपीते का करे सेवन- पपीते का सेवन दोपहर के खाने में भी कर सकते हैं इसके लिए पपीते का जूस बनाकर सब्जी रोटी और चावल के साथ पीए या आप खाने के बाद भी जूस का सेवन कर सकते हैं।

सुबह के नाश्ते में करें पपीते का सेवन– पपीते का सेवन सबसे ज्यादा सुबह के नाश्ते में किया जाता है आप इसका सेवन सलाद बनाकर या जूस बनाकर कर सकते हैं लेकिन ध्यान दें कि दूध के तुरंत बाद पपीते का सेवन हानिकारक हो सकता है इसीलिए दूध पीने के आधे घंटे बाद ही पपीते का सेवन करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*