वजन से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करना हो तो रोज खाये खिचड़ी, जाने इसके फायदे

खिचड़ी एक लोकप्रिय व्यंजन है इसे दाल और चावल के साथ मिलाकर उबाल कर तैयार किया जाता है। इसमें सब्जी की मसाले भी स्वाद और जरूरत के मुताबिक डाला जा सकता है। हाल ही में खिचड़ी को नेशनल फूड बनाए जाने की चर्चा सोशल मीडिया में बहुत ज्यादा चल रही थी आपको खिचड़ी खाना पसंद हो या नहीं लेकिन खिचड़ी प्राचीन आयुर्वेद नुस्खा है जो कि काफी लंबे समय से आहार का हिस्सा रहा है इसको बनाना काफी आसान होता है और शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद मिलती है आपने अक्सर देखा होगा कि बीमारी में डॉक्टर मरीजों को खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि खिचड़ी एक ऐसा पारंपरिक भोजन है जो कि शरीर में सभी बीमारियों से लड़ने के लिए शक्ति देता है यह शरीर को पोषक तत्व प्रदान कर कोलेस्ट्रोल कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

दाल और चावल से बनी खिचड़ी में विटामिन सी, विटामिन बी, कंपलेक्स, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपको जोड़ों के दर्द, डायबिटीज ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत पहुंचाएगा।

खिचड़ी खाने के फायदे
वजन कंट्रोल करेगा– खिचड़ी खाने से आपका वजन कम होगा। यह बात बहुत कम लोग जानते हैं। दरअसल खिचड़ी में मौजूद दाल में फाइबर अधिक मात्रा में होता है जोकि इंसुलिन के स्तर को कम रखने के लिए भोजन के पाचन को धीमा करता है अगर आप बढ़ते हुए वजन से परेशान है तो रोज चावल की जगह खिचड़ी खाए।

शुगर लेवल को कंट्रोल करता है- डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में बहुत से बदलाव करने पड़ते हैं जिससे उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा, अगर आप अपना शुगर लेवल कंट्रोल करना और टाइप टू डायबिटीज की जोखिम को कम करना चाहते हैं तो रोज खिचड़ी खाए।

लूज मोशन में– अगर किसी को लूज मोशन की समस्या है तो ऐसे में मूंग दाल की खिचड़ी खानी चाहिए लूज मोशन की समस्या में लोगों के शरीर में कमजोरी अधिक आ जाती है और पेट दर्द पेट, ऐठन की समस्या भी पैदा हो जाती है ऐसे में मूंग दाल का खिचड़ी आपके शरीर में लिक्विड बनाती है जिससे लूज मोशन और पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलेगा।

जोड़ों दर्द को दूर करता है- खिचड़ी अर्थराइटिस को दूर करने में भी बहुत फायदेमंद है दरअसल खिचड़ी बनाने में इस्तेमाल होने वाली हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाई जाती है हल्दी में गठिया के दर्द से राहत दिलाने के लिए गुणकारी होते हैं हल्दी में शक्तिशाली और औषधीय गुण के साथ बायो एक्टिव कंपाउंड भी होते हैं जो इम्युनिटी को बढ़ाएगा।

शिशुओं के लिए लाभकारी– खिचड़ी शिशुओं के लिए पौष्टिक भोजन है खिचड़ी प्रोटीन आहार फाइबर और अन्य विटामिनों और खनिजों का एक मिश्रण होता है जो कि शरीर द्वारा समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए भी यह बहुत लाभकारी होगा क्योंकि इसमें सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*