वज्रदंती के फूल है दांतो के लिए बहुत गुणकारी, इन तरीकों से करें इसका इस्तेमाल, दांत रहेंगे स्वस्थ

आयुर्वेदिक का उपयोग प्राचीन काल से दवाओं के रूप में किया जा रहा है। अगर बात की जाए दवाइयों की तो दवाई पद्धति में भी आयुर्वेद को प्रथम श्रेणी में रखा गया है। यह एक ऐसी पद्धति है जिस की विश्वसनीयता साल दर साल बढ़ती ही चली जा रही है। आयुर्वेद में कई वो जड़ी बूटियों का इस्तेमाल अनेक प्रकार की गंभीर से गंभीर समस्याओं से निजात पाने के लिए किया जाता है ऐसे में आज हम बात करने जा रहे हैं कुछ एक ऐसे ही औषधि के बारे में जिसका नाम है वज्रदंती,, जी हा यह एक बारहमासी पौधा है जिसे दांतों और मसूड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा गुणकारी माना जाता है। इसमें ऐसी क्षमता पाई जाती है जो आपके दांतों मसूड़ों संबंधित सारी परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत कारगर है इसलिए इसका उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है

अगर बात की जाए वज्रदंती की तो यह एशिया और पूर्वी अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह एक पौधा है और इसके हर हिस्से का उपयोग किया जाता है हालांकि अब दुनिया में विभिन्न हिस्सों में वज्रदंती की खेती बहुत बड़े पैमाने में की जा रही भले ही वज्रदंती का स्वाद कड़वा और कसैला होता है लेकिन इसके फायदे आयुर्वेदिक दृष्टि से अनेक है विभिन्न प्रकार की दवाइयों को बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता हैं। आयुर्वेद के अलावा वज्रदंती का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली में भी किया जाता है। ऐसे में यह बहुत गुणकारी औषधियों में से एक है। अगर बात की जाए दांतों के लिए तो दांतो की विभिन्न प्रकार की समस्याएं जैसे दांतों का सड़ना, दांतों को खराब होना जैसी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए आपको हम बता दें कि वज्रदंती में अलकालाइट beta-sitosterol, एंटीसेप्टिक, anti-inflammatory और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं तो अब आगे हम आपको वज्रदंती से मिलने वाले फायदों के बारे में पूरी विस्तार से बताने जा रहे हैं।

किस प्रकार दातों के लिए फायदेमंद है वज्रदंती के फूल

दांतों और मसूड़ों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए है जरूरी
आपको हम बता दें कि वज्रदंती का इस्तेमाल सबसे ज्यादा दांतो और मुंह की साफ-सफाई और उससे होने वाली परेशानियों के लिए किया जाता है। वज्रदंती के इस्तेमाल करने से दांतों की विभिन्न प्रकार की समस्याएं तुरंत खत्म हो जाती है। इसकी पत्तियों को पीसकर आप अपने दाँतो पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपकी दात तुरंत ही ठीक हो जाएंगे इसमें एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होने की वजह से दांत पहले की तरह ही अच्छे हो जाते हैं जिससे आपको तुरंत ही राहत मिल जाता है।

दांतों को सड़ने से बचाते हैं आपके दांत
यदि अचानक ही सड़ने लगे हैं और आप इससे बहुत ज्यादा परेशान हो गए हैं तो आपको वज्रदंती का इस्तेमाल करना चाहिए। दांतों की सहने की परेशानी हमें बहुत ज्यादा परेशान कर देती इसकी पत्तियों को पीसकर आप अपने दांतों पर लगा सकते हैं इससे आपके दांतों का सड़ना रुक जाएगा और आपके दांत ठीक होने लगेंगे।

मसूड़ों में यदि आ गई है सूजन
यदि आपके मसूड़े में सूजन आ गई है और दर्द है खून आ रहा है तो आपको इस वज्रदंती का इस्तेमाल करना चाहिए आपको तुरंत ही राहत मिलने लग जाएगा वज्रदंती में anti-inflammatory गुण मौजूद होने की वजह से सूजन और खून आने की समस्या से आपको तुरंत आराम दिला देता है ऐसे में आप इसका इस्तेमाल जरूर करें।

जाने किस प्रकार उपयोग करना है वज्रदंती का

आपको हम बताने जा रहे हैं कि आपको इसका इस्तेमाल किस तरह करना है वैसे तो हर चीज आप सही तरीके सही समय और सही प्रकार से यदि उसका इस्तेमाल करेंगे तभी आपको फायदा पहुंचाएगा ऐसे ही वज्रदंती का इस्तेमाल भी आपको सही तरीके से जरूर करना चाहिए इसका इस्तेमाल करने के लिए आप इस तरह करें—

■आपको हम बता दें कि यदि आपके दातों में सूजन है और आपके दांत सड़ रहे हैं और आप दांत दर्द से बहुत ज्यादा परेशान है तो आप वज्रयंती के छालों को उबालकर उस पानी से कुल्ला करें ऐसा करने से आपको सूजन सड़न और दर्द से राहत मिल जाएगा।

■ यदि आपके दांत बहुत पीले पड़ गए हैं और आपको इसकी वजह से हर जगह शर्मिंदगी महसूस होती है तो दांत को सफेद और चमकाने के लिए आप इन फूलों के पाउडर को अपने दांतो पर लगाकर अच्छी तरह से मसाज कर सकते हैं ऐसा करने से आपके दांत चमकने लगेंगे।

■यदि आपके दांतों में दर्द बनी रहती है तो आपको इसकी पत्तियों को पीसकर दांत या फिर मसूड़े पर लगाना है थोड़ी देर तक आपको अच्छी तरह से मसाज करना है ऐसा करने से आपको दर्द से तुरंत राहत मिल जाएगा।

■आप इसकी जड़ों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं आप इसकी जड़ों का इस्तेमाल करने के लिए इसे सुखाकर एक पाउडर बनाकर उपयोग कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*