शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूर करें इस जूस का सेवन, इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ होंगे बहुत से फायदे

ठंड के मौसम में अक्सर लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से लोगों को तरह-तरह की वायरल इंफेक्शन और बीमारियां लगने लगती है ऐसे में डॉक्टर्स की मानें तो बीमारियों से बचने के लिए शरीर में इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी है वैसे तो शरीर में इम्यूनिटी को मजबूत करने के बहुत तरीके मौजूद है लेकिन अकसर डाक्टर और डाइटिशियन के द्वारा इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स व ड्रिंक्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है इसके अलावा सब्जी व फल खाने की भी सलाह दी जाती है घर में आसानी से जूस बनाकर आप शरीर में इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती है जो हमारे पास मौजूद तो आसानी से हो जाती है लेकिन उसके बारे में हमें पता नहीं होता।

आप इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए टमाटर के जूस का सेवन कर सकते हैं यह शरीर में विटामिन सी की पूर्ति कर रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाएगा इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिंस, मिनरल्स भी बहुत मात्रा में पाया जाता है टमाटर शरीर में खून बढ़ाने का भी काम करता है आइए जानते हैं टमाटर का जूस बनाने का तरीका एवं फायदे।

सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है टमाटर
टमाटर में पानी और फाइबर की बहुत मात्रा पाई जाती है इसे खाने से पेट भरा रहता है इसका सेवन जूस के रूप में कर सकते हैं इसमें विटामिन सी, फाइबर, विटामिन ए, पोटैशियम, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति करते हैं इसके अलावा यह शरीर में जाकर एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में भी मदद करता है।

टमाटर का जूस बनाने का तरीका
•सबसे पहले टमाटर को अच्छी तरह धोकर साफ कर ले।
• उसके बाद टमाटर को मिक्सी में डालकर पीस लें।
• अब टमाटर के रस को क्लास में निकालकर उसमें काली मिर्च पाउडर अच्छी तरह मिला लीजिए।
• अब इस मिश्रण में दो चम्मच शहद मिला दीजिए।
• इस का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी और बीमारियां दूर रहेगी लेकिन ध्यान दें जिन्हें एलर्जी की समस्या होती है उन्हें इस जूस का सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए।

टमाटर के जूस पीने के अन्य फायदे
○ टमाटर के जूस में पोटेशियम पाया जाता है जो कि दिल की गति को सामान्य रखने में मदद करता है टमाटर का जूस रोजाना पीने से ब्लड प्रेशर की दिक्कत नहीं होती।
○ अगर किसी का खून गाढ़ा हो रहा है तो उसे टमाटर का जूस का सेवन जरूर करना चाहिए रोज सुबह टमाटर का जूस पीने से खून पतला होगा और थक्के भी नहीं जमेगा।
○ ऐसे व्यक्ति जो दिन भर काम करते हैं उन्हें टमाटर का जूस सुबह जरूर पीना चाहिए यह शरीर में ऊर्जा प्रदान करेगा।
○ ठंड में रोज टमाटर के जूस का सेवन करना चाहिए यह आपको सर्दी खांसी जैसी समस्या से दूर रखेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*