शुगर और हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए गुड़हल का इस तरह करें इस्तेमाल

अपने आसपास सभी ने गुड़हल का फूल तो देखा ही होगा। अक्सर लोग अपने घरों में इस खूबसूरत फूल का पौधा लगाते हैं लाल रंग के अलावा गुड़हल के सफेद फूल भी पाए जाते हैं, पूजा पाठ में गुड़हल के फूल का काफी इस्तेमाल किया जाता है इसके अलावा गुड़हल के फूल को आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर भी बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि गुड़हल का फूल छोटी-मोटी चोट भरने के लिए, बालों के लिए, काफी फायदेमंद होता है इसके अलावा यह सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ कफ और सर्दी जुकाम से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। गुड़हल के फूल को इंग्लिश में हीबिस्कस नाम से जाना जाता है। यह स्वाद में मीठा और कस्सा होता है इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फैट, मिनरल, और एंटीऑक्सीडेंट, जैसे तत्व पाए जाते हैं।

एक्सपर्ट्स बताते हैं की गुड़हल के फूल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि शारीरिक बीमारियों के लिए रामबाण साबित हो सकता है। इससे शुगर लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है और दिल की बीमारियों के जोखिम को भी कम किया जा सकता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको प्रतिदिन गुड़हल के फूल का सेवन किसी ना किसी तरह करना ही चाहिए। चेहरे में पिंपल, मुंहासे की समस्या को भी दूर करने में यह फूल कारगर होता है इसके अलावा बालों के लिए भी यह फायदेमंद होता है।

इस तरह इस्तेमाल करे गुड़हल का फूल
कंडीशनर की तरह करें यूज- आप गुड़हल का कंडीशनर की तरह यूज कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले फूल को पानी में उबाल लें। जब पानी का रंग हल्का गुलाबी सा हो जाए, तो गैस बंद कर दे और बालों में कंडीशनर की तरह लगाएं इससे आपके बाल मुलायम होंगे।

डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर के मरीजों के लिए भी गुड़हल का फूल काफी फायदेमंद होता है इसके लिए गुड़हल के फूल को रात में पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन इसे छानकर पिए इससे ना सिर्फ आपका शुगर लेवल कंट्रोल होगा बल्कि टाइप टू डायबिटीज का खतरा भी कम होगा।

हिबिस्कुस का चाय– हिबिस्कुस का चाय आपके पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार होगा इसके लिए एक गिलास उबलते पानी में चार से पांच गुडहन की पंखुड़िया डाले इसे लगभग चार-पांच मिनट तक उबाले इसके बाद इसे उतार कर किसी बर्तन में छान लें और ठंडा होने दें, ठंडा होने के बाद इसका सेवन कर सकते हैं यह आपको पित्त को संतुलित करने में मदद करेगा।

गुडहल का पाउडर– आप गुड़हल का पाउडर इस्तेमाल बालों की ग्रोथ के लिए कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले पानी में गुड़हल के पाउडर को अच्छे से मिला ले फिर शैंपू करने के बाद इस पानी से अच्छी तरह बाल धोए, यह आपके स्कैल्प में इन्फेक्शन को दूर कर बालों की ग्रोथ बढ़ाएगा और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*