शुगर के मरीज ऐसे करे सदाबहार फूल का सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

आधुनिक लाइफस्टाइल की वजह से हम खानपान में ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते और इसी वजह से डायबिटीज की समस्या आम बात हो गई है। पहले के जमाने में डायबिटीज 50 वर्ष से ऊपर की उम्र वाले लोगों को ही होती थी, लेकिन अब तो कम उम्र के लोग भी इसके शिकार होते जा रहे हैं। यदि इस बीमारी को समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो यह हमारे शरीर में बढ़ती चली जाएगी और इसको नियंत्रण करना नामुमकिन होता चला जाएगा और सिर्फ डॉक्टरी दवाई का उपयोग करके हम इसे ठीक करना चाहे तो यह ठीक नहीं हो सकता है। डायबिटीज के नियंत्रण के लिए हम लौकी का जूस, गिलोय का जूस जैसे विभिन्न प्रकार के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं लेकिन आप चाहे तो सदाबहार के फूलों को अपने आहार में शामिल करके अपने डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। सदाबहार का पौधा एक ऐसा पौधा है जो भारत में सबसे ज्यादा पाया जाता है और यह मेडागास्कर का मूल निवासी है, यह एक झाड़ी है जो सजावटी पौधों के रूप में और औषधीय बनाने के काम आती है। फूलों के साथ चिकने चमकदार और गहरे रंग के पत्ते टाइप टू डायबिटीज के लिए प्राकृतिक औषधि के रूप में काम करते हैं। आयुर्वेद के वैज्ञानिकों के द्वारा भी बताया गया है कि सदाबहार के फूल और पत्तियों का इस्तेमाल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में किया जाता है, जो भी लोग डायबिटीज की समस्या से परेशान है वह सुबह के समय फूलों से बनी हर्बल चाय भी पी सकते हैं, यह अच्छे परिणामों के लिए तीन चार पत्तियों को भी आप चबाकर खा सकते हैं ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए सदाबहार का फूल बहुत ज्यादा लाभदाई साबित हो सकता है ।

सदाबहार का फूल डायबिटीज के लिए है बहुत उपयोगी
सदाबहार का पौधा और उसके फूल डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत उपयोगी है। आयुर्वेद में भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए सदाबहार फूलों का इस्तेमाल करना बताया गया है। आयुर्वेद के एक्सपर्ट के अनुसार मधु में एक मेटाबॉलिक का प्रकार का विकार है, और ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। ब्लड शुगर में स्पाइक्स को कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेदिक सदाबहार नाम के फूल का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं, वैसे सदाबहार का उपयोग आयुर्वेदिक और चीनी दवाई में लंबे समय से किया जा रहा है यह मधुमेह, मलेरिया, गले में खराश और ल्यूकेमिया जैसी स्थितियों को मैनेज करने के लिए हर्बल ट्रीटमेंट है।

इस तरह सेवन करना पहुंचाता है फायदेमंद

■डायबिटीज के मरीज अगर सदाबहार की 7-8 पत्तियों को धोकर पानी से पीस लें अब इसे निचोड़ कर पी ले ऐसा रोजाना करने से डायबिटीज की शिकायत बहुत जल्दी ही दूर हो जाएगी।

■ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के मरीज यदि 6-7 पत्तियों को चबाकर खाएं तो यह भी उन्हें लाभ पहुंचा सकता है।

■ सदाबहार के फूलों की चाय बना कर भी आप इसका सेवन कर सकते हैं इसके लिए 1\3 कप पानी में 5 फूल डालकर उबालें जब पानी एक कप बन जाए तो उसे छान लें और गुनगुना इसका सेवन करें।

■ डायबिटीज के मरीज यदि सदाबहार के फूल और पत्तियों का जूस बनाकर पी सकते हैं इसके लिए आप टमाटर,करेला, खीरा के साथ सदाबहार के पत्ते और फूलों को डालकर इसका जूस निकाल सकते हैं और सुबह खाली पेट में से 1 करेंगे तो यह आपको बहुत लाभ पहुंचाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*