शुरू कर दीजिए काले चने का सूप पीना, खून की कमी के साथ मोटापा भी होगा दूर

ठंड के मौसम में खान-पान का उचित ध्यान रखने से आप कड़ाके की ठंड से अपने शरीर को बचा सकते हैं आप सभी ने सुबह के समय नियमित रूप से अंकुरित या भीगे हुए चने के फायदे के बारे में तो सुना ही होगा। चना हमारी सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है इससे बहुत सारे बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है लेकिन क्या आपने कभी काले चने का सूप पिया है? काले चने में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल, विटामिन, तथा फैट बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए उपयोगी होगा। काले चने का सूप डायबिटीज के मरीजों के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को संतुलित रखने का काम करता है जिससे शरीर में मौजूद ब्लड शुगर के स्तर नियंत्रण में रखा जा सकता है हफ्ते में तीन से चार बार काले चने का सूप पीना उचित माना जाता है आइए जानते हैं इससे पीने के कुछ और फायदे।

कोलेस्ट्रॉल करेगा नियंत्रण– शरीर में कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण करने के लिए काले चने का सूप फायदेमंद माना जाता है लोग ग्लाइसेमिक इंडेक्स और फाइबर की मौजूदगी की वजह से काले चने का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करता है काले चने से बने सूप का सेवन आपके शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में मदद करेगा।

हीमोग्लोबिन की आपूर्ति– काले चने में मौजूद प्रचुर मात्रा में आयरन हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है और शरीर में खून की कमी नहीं होने देता और खून साफ रखता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद– काले चने का सूप डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है यह ना सिर्फ शुगर को कंट्रोल करने में सहायक होता है बल्कि चने में मौजूद कार्बोहाइड्रेट देर से पचता है और टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम भी कम होता है।

वजन कम करने में सहायक– काले चने में मौजूद फाइबर देरी से पचता है काले चने के सूप के सेवन से बार बार भूख लगने की समस्या नहीं होगी और बार-बार खाने का मन नहीं करेगा जिससे कि आपका वजन कम होगा।

काले चना का सूप बनाने की विधि
•काले चने का सूप बनाने के लिए आप सबसे पहले उबले हुए चने लें और इसमे थोड़ी मात्रा में इसके उबालने में निकले पानी को डालकर मिक्सी में अच्छी तरह पिस ले।
•चने को उभरने में निकली पानी को दोबारा उबालने के लिए रख दे और उबाल आते ही इसमें चने का पेस्ट डालें।
•इसके बाद इसे अच्छी तरह मिक्स करें
•अब एक पैन में देसी घी डालकर हल्का गर्म करें और इसमें जीरा और काली मिर्च डालें।
• थोड़ा सा भून लेने के बाद इसमें चने का पानी वाला पेस्ट मिलाकर अच्छी तरह से चलाएं।
•अब इसमें एक स्वाद के हिसाब से नमक मिलाए और इसका सेवन करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*