सर्दियों के दिन में सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए ऐसे करे गुड़ और काली मिर्च का सेवन

ठंड के मौसम में लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिससे उन्हें मौसमी बीमारी सर्दी-खांसी, जुकाम की समस्या रहती है। इस समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह गंभीर बीमारी का रूप भी ले सकती है। सर्दियों में गुड़ और काली मिर्च स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है इसके सेवन से सर्दी में होने वाली कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। गुड और काली मिर्च दोनों को ऐसी चीजों में शामिल किया जाता है जिसका तासीर गर्म होता है। यह आपके शरीर को अंदर से गर्माहट प्रदान करेगा इतना ही नहीं गुड और काली मिर्च के सेवन से आपके शरीर में ब्लड सरकुलेशन भी बेहतर होता है और खून साफ करने में भी मदद करता हैम अगर आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या है तो भी गुड और काली मिर्च खाने से आपको पेट से जुड़ी समस्या में राहत मिलेगा, लेकिन गुड और काली मिर्च का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए नहीं तो इसका असर उल्टा भी पड़ सकता है। आइए जानते हैं गुड और काली मिर्च खाने के कुछ और फायदे।

जोड़ों के दर्द से मिलेगा आराम– गुड और काली मिर्च का सेवन जोड़ों के दर्द को कम करता है गुड में भरपूर मात्रा में आयरन और पोषक तत्व पाए जाते हैं और काली मिर्च में पेपरिन पाया जाता है जो कि शरीर को गर्म रखता है और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है ठंड में रोज सुबह खाली पेट गुड और काली मिर्च का सेवन करना चाहिए।

सर्दी-जुकाम में– सर्दी जुकाम की समस्या में भी गुड़ और काली मिर्च का सेवन फायदेमंद होगा, एक कटोरी दही में एक छोटा सा गुण और एक चुटकी काली मिर्च मिलाए, दिन में 2 बार इसका सेवन करने से आपको सर्दी जुकाम की समस्या से निजात मिलेगा।

पाचन करता है मजबूत– गुड़ और काली मिर्च का सेवन डाइजेशन को भी बेहतर करता है. इससे आपको भूख भी लगेगी. एक चम्मच गुड़ में आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिलाएं और इसे नियमित रूप से खाएं. इसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी.

गले के दर्द दूर करेगा– अगर आप गले के दर्द से परेशान हैं तो काली मिर्च का इस्तेमाल आप दवाई के रूप में कर सकते हैं वही गुड़ और काली मिर्च को मिलाकर खाने से आपके गले का दर्द चले जाएगा, इसके लिए सबसे पहले छोटा सा गुड़ का टुकड़ा का पाउडर बना ले उससे करीबन 10 ग्राम काली मिर्च और 10 ग्राम जीरा पाउडर, 10 ग्राम पिपली, इन सभी को मिलाकर छोटी-छोटी गोलिया बनाए इस गोलियों को आप रोज खाली पेट में खाएं इससे ना सिर्फ आपके गले का दर्द गायब होगा बल्कि इम्यूनिटी बढ़ेगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*