सर्दियों में रोज पीए लौंग का पानी, मौसमी बीमारी दूर होने के साथ-साथ होंगे और भी फायदे

लौंग भारतीय मसालों का बहुत अहम हिस्सा है हर घर की किचन में लौंग मिल जाएगा, आमतौर पर लौंग का उपयोग खाने में तड़का लगाने या चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन शायद आपको पता नहीं होगा कि इसे औषधि के रूप में भी उपयोग में लाया जाता है इसका उपयोग किया जाने वाला भाग इसका पुष्प है जिसे सुखाकर उपयोग किया जाता है आयुर्वेद में इसे लवंग कहा जाता है जो की गले और दात संबंधी समस्याओं के लिए उपयोगी है। लौंग में विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, थायमीन, विटामिन डी, ओमेगा थ्री एसिड, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरिया जैसे पोषक तत्व होते हैं अगर आप इन सभी पोषक तत्व को पाना चाहते हैं तो आप लौंग का सेवन पानी के साथ में मिलाकर कर सकते हैं।

लोंग के सेवन से स्वास्थ्य लाभ
□ भागदौड़ वाली जिंदगी में अक्सर लोगों को तनाव होता है लौंग के सेवन से आप तनाव दूर कर सकते हैं।
□ पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भी लौंग कारगर होता है।
□ ठंड में इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने और सर्दी खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप लौंग का सेवन कर सकते हैं।
□ लौंग आपको दांत दर्द से राहत पहुंचा सकता है।

लौंग पानी पीने के फायदे
लौंग पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में तीन से चार लौंग डालकर उसे गुनगुना उबाले, और दिन में दो बार इसका सेवन करें। ध्यान दें कि लौंग पानी सुबह खाली पेट पीने से ज्यादा फायदा होता है आपको जानकर हैरानी होगी कि लौंग का पानी पेट संबंधी रोग जैसे पेट दर्द, गैस, एसिडिटी, इत्यादि से छुटकारा दिलाने में कारगर होता है इसके अलावा शरीर में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी यह फायदेमंद होगा, अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोज खाली पेट में लौंग पानी पीना चाहिए।

वजन घटाने के लिए लौंग पानी
अगर आप बढ़ते हुए वजन से परेशान है तो लौंग पानी आपके लिए फायदेमंद होगा, इसे बनाने के लिए लौंग, जीरा और दालचीनी का पाउडर तैयार कर ले, फिर रोज सुबह इसे गुनगुने पानी में एक चम्मच घोलकर पी ए अगर आपको यह पानी कड़वा लग रहा हो तो इसमें स्वादानुसार शहद भी मिला सकते हैं।

वजन घटाने के लिए लौंग वाला चाय भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है इसके लिए अपने चाय में दो से तीन लौंग डालकर उबाले और पी ले। इससे आपका वजन नियंत्रण में रहेगा ध्यान दें यदि आपको एलर्जी की समस्या हैं तो इसका सेवन डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें नहीं तो आपको दुष्प्रभाव देखना पड़ सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*