सर्दियों में होने वाली स्किन की सारी समस्याओं को दूर करता है चुकन्दर, जाने खाने का सही तरीका

सर्दियों का मौसम अपनी चरम सीमा पर है ऐसे में सर्दियों में हम शारीरिक परेशानियों से तो जुझते ही हैं। शरीर हमारा ठंड को बर्दाश्त नहीं कर पाता इस वजह से तरह-तरह की बीमारियां सर्दी-जुकाम जैसी परेशानी होने लग जाती है, इसके साथ ही हमें त्वचा संबंधी और इसकी संबंधी परेशानियां भी अनेकों होने लग जाती है। ठंडी हवाओं में हमारा चेहरा रूखा हो जाता है इसकी साइन चले जाती है और इनसे ग्लो तो पूरी तरह से दूर हो जाता है और हमारी इस की रूखी बेजान नजर आने लग जाती है धूप में बार-बार बेठ जाने की वजह से हमारे स्किन में टैनिंग आ जाती है और हमारे स्कीन काला पड़ जाता है। जिसकी वजह से हम बिल्कुल दुखी हो जाते हैं और इसके लिए हम तरह-तरह के प्रोडक्ट और उपायों का उपयोग करते हैं ताकि हम अपने चेहरे को पहले जैसे ग्लोइंग चमकदार और खिली खिली बना सकें, लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि चुकंदर एक ऐसा सब्जी है जिसका इस्तेमाल हम अपने चेहरे को ग्लोइंग चमकदार शाइनी बनाने में बहुत उपयोग कर सकते हैं या हमारे चेहरे को स्क्रीन की परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत मददगार होता है। बस चुकंदर का सेवन करने का सही तरीका हमें ज्ञात होना चाहिए तो आज हम आपको बताने वाले हैं चुकंदर का कैसे इस्तेमाल करके हम सर्दियों के मौसम में अपनी स्क्रीन संभल परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

चुकंदर पाउडर को बनाएं इस तरह
चुकंदर का इस्तेमाल करने के लिए हम इसका एक पाउडर रूप भी बना सकते हैं और अपने स्किन को अच्छा बनाने में हेल्प भी ले सकते हैं।
■इसके लिए आपको दो से तीन चुकंदर लेना है और मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लेना है।

■ इसके बाद सबसे पहले चुकंदर को धोकर उसका छिलका उतार ले अब चुकंदर को चिप्स की शेप में काट ले।
■उसको सूखने के लिए कुछ दिन धूप में रख दें जिस समय यह अच्छी तरह से सूख जाए उसके बाद आप इसे ब्लेंडर में डालकर इसका पाउडर बना लें।
■इस पाउडर को स्टोर करके अब रख सकते हैं अब इसमें आधी मात्रा में मुल्तानी मिट्टी को मिला ले और अब और अच्छी तरह से मिलाकर इसे छोड़ कर ले आपका बीट रूट पाउडर बनकर तैयार हो गया है।

इस तरह करें बीटरूट पाउडर का इस्तेमाल
बीट रूट पाउडर बनाने के बाद इसका इस्तेमाल का सही तरीका भी हमें जानकारी होना चाहिए।
■इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा-सा चुकंदर पाउडर ले अब उसमें गुलाबजल ज्यादा ही मिलाकर अच्छी तरह से इस मिश्रण को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना चाहिए।
■इस पेस्ट को स्क्रीन पर अच्छी तरह से लगा लेना चाहिए फिर इसे स्क्रब की तरह अच्छी तरह से 1 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करना चाहिए।
■इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से साफ करके धो लेना चाहिए चुकंदर पाउडर को एक फेस मास्क के रूप में भी लगा सकते हैं।
■आप इसके उपयोग से आपको अनेकों फायदे होंगे यह आपकी ड्राई स्किन को तुरंत नम करके आपको दाग धब्बों से भी आजादी दिलाएगा साथ ही मुंहासे की समस्या से भी आप को निजात दिलाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*