सर्दी खांसी से लेकर पेट की सारी परेशानियों को दूर करता है लेमन ग्रास, जाने इसके अन्य फायदे

आज हम बात करने जा रहे हैं लेमन ग्रास के बारे में लेमन ग्रास यानी कि नींबू का मुख्य रूप से उत्तर भारत में उगाई जाने वाली घास है जो सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है देखा जाए तो लेमन ग्रास का सबसे ज्यादा उपयोग दवा के रूप में किया जाता है। इसमें औषधि गुण भरपूर मात्रा में होती है जिससे इसका इस्तेमाल दवाइयों में किया जाता है गाल जैसे दिखने वाले इस पौधे की लंबाई ज्यादा तो नहीं होती साथ ही आपको बता दें कि इस की महक नींबू के समान होती है इसका ज्यादातर उपयोग लोग चाय में अदरक की तरह करते हैं लेमन ग्रास के औषधि गुण तो भरपूर है इसमें एंटीबैक्टीरियल, anti-inflammatory, एंटीफंगल कई तरह के गुण मौजूद होते हैं जो कि कई प्रकार के इंफेक्शन बैक्टीरियल इंफेक्शन और संक्रमण को रोकने के लिए बहुत कारगर साबित होते हैं लेमनग्रास को दवा की तरह इस्तेमाल करने के लिए इसका तेल भी बनाया जाता है तेल भी उपयोग किया जाता है। इसमें लगभग 75% विटामिन सी पाया जाता है जिसकी वजह से इसकी खुशबू नींबू के समान हमें लगती है ऐसे में चाय में तो हम इसका इस्तेमाल करते हैं लेकिन आज हम आपको इसके अन्य फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं कौन से हैं इसके फायदे—

लेमन ग्रास से मिलते हैं सेहत को अनेकों फायदे

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट
जी हां लेमन ग्रास का उपयोग यदि आप रोजाना चाय के तौर पर इसका सेवन करेंगे तो यह आपके इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए बहुत कारगर साबित होगा या आपके शरीर में इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाएगा साथ ही साथ यह आपकी सभी को एनर्जेटिक रखने में भी बहुत कारगर होता है इससे आप बहुत सी बीमारियों से बच सकते हैं इसलिए लेमन ग्रास की कुछ पत्तियां चाय में डालकर पीने से या आपको बहुत फायदा पहुंचाता है।

बॉडी को करता है डिटॉक्स
लेमनग्रास में एंटीऑक्सीडेंट्स एंटीसेप्टिक गुण भरपूर मात्रा में मौजूद थे जो कि हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए बहुत कारगर होता है आप रोजाना इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप अपने घर पर ही आसानी से से गमले में उतार सकते हैं।

दिमाग को करता है तेज
लेमनग्रास में मैग्नीशियम फास्फोरस को लेट नर्व सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए बहुत फायदेमंद है यह सभी पोषक तत्व आपके दिमाग को तेज करने के लिए और मनुष्य के मस्तिष्क की एकाग्रता स्मृति और ब्रेन की क्षमता को बेहतर करने के लिए बहुत अच्छे हैं।

किसी भी प्रकार के दर्द को करता है ठीक
शरीर में विभिन्न हिस्सों पर अलग-अलग प्रकार के यदि दर्द आपको लगे रहते हैं तो आपको लेमन ग्रास वाली चाय का सेवन जरूर करना चाहिए इससे खास तौर पर देखा जाए तो सर दर्द जोड़ों के दर्द में बहुत ज्यादा आराम मिलने लगता है।

पेट संबंधी समस्याओं को करता है दूर
पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए भी आप लेमन ग्रास का उपयोग कर सकते हैं पेट संबंधित परेशानियां जैसे कि पेट दर्द गैस पेट फूलना कब्ज अपच जी मत लाना कुर्ती आनंद जैसी समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद साथी साथिया पेट में होने वाले आइटम को भी दूर करता है।

एनीमिया
एनीमिया की कमी आपके शरीर में खून की मात्रा कम होने की वजह से होती है ऐसे में यदि आप लेमन ग्रास का सेवन रोजाना चाय में करेंगे तो यह आपके शरीर में आयरन और कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाएगा क्योंकि इसमें यह गुण बहुत अच्छी तरह से पाए जाते हैं इसका इस्तेमाल हम ताजे सूखा दोनों रूप से कर सकते आपके एनीमिया की परेशानी को भी दूर करेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*