सिर्फ खाए ही नहीं बालों में लगाये करेले के जूस को, होगी बालों संबंधित सारी समस्याएं दूर, जाने किस तरह करना है इसका इस्तेमाल

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी करेला यानी बीटर गार्ड बालों के लिए हमें बहुत से फायदे प्रदान करता है। यह सुनकर आप सब पूरी तरह से हैरान हो जाएंगे लेकिन यह बात पूरी तरह से सच है करेला अपने कड़वे स्वाद की वजह से बहुत कम लोगों को ही पसंद रहता है। आयुर्वेद में करेले को एक बेहतरीन औषधि के रूप में माना गया है। यह बहुत सारी स्वास्थ संबंधी परेशानियों को दूर करके हमारे साथ को फायदा पहुंचाता है लेकिन इसको आपको डाइट में शामिल नहीं करना है बल्कि इसके जूस को अपने बालों में इस्तेमाल करना है यह आप को यकीनन बहुत फायदा पहुंचाएगा। जी हां आज हम बात करने जा रहे हैं करेले के जूस का अपने बालों में लगाने के फायदे। यह केवल आपके स्वास्थ्य स्किन के लिए नहीं आपके बालों के लिए भी बेहतरीन दवा का काम करता है एक अकेला केरेला अपने बालों से जुड़ी सारी समस्याओं का समाधान भी दिला सकता है।

करेले में मिलते हैं यह पोषक तत्व
करेले में विटामिन बी-, विटामिन B2, विटामिन B3 और विटामिन सी के अपने समृद्ध स्त्रोत के लिए जाना जाता है इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलेट, फास्फोरस और मैग्नीज भी शामिल होते हैं यह हमारे स्वास्थ्य को तो लाभ पहुंचाता ही साथ ही यह हमारे बालों के विकास के लिए भी फायदेमंद है। इसके लिए हमें बालों में करेले के जूस को लगाने के सही तरीके का ज्ञान होना बहुत जरूरी है तभी हमारे बालों को लाभ पहुंचाएगा।

करेले के इस्तेमाल से बालों को मिलते हैं यह फायदे

सिल्की शाइनी बनाने में करता है मदद
करेले के जूस के इस्तेमाल से आप अपने बालों को चमकदार और सिल्की भी बना सकते हैं बस आपको इसके सही इस्तेमाल का पता होना चाहिए इसके लिए आपको करेले से जूस निकाल लेना होगा। इसके बाद इसे अपने पूरे बाल में अच्छी तरह से लगा लेना होगा। जब आपका सिर अच्छी तरह से सोख लेता है तो आप बालो को वॉश करे। इसके बाद बालों में शाइन देखें यह पहले से मुकाबले बहुत ज्यादा चमकदार दिखाई देगा इसका इस्तेमाल आप बार-बार करें आपके बाल पहले से बहुत बेहतर हो जाएंगे।

ऑयली बालों के लिए फायदेमंद
यदि आपके बाल ऑयली है और आप बहुत ज्यादा ऑयल प्रोडक्ट यूज़ अपने बाल में करते हैं और आप का सर काफी चिपचिपा हो गया है तो आप इस समस्या से निजात पाने के लिए करेले का जूस अपने बालों में लगा सकते हैं और इसके साथ ही थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर भी मिला लें इससे आपके बाल से ऑयल खत्म हो जाएगा और आपको डैंड्रफ हेयर फॉल से भी राहत मिलेगा।

स्कैल्प को साफ करने में करता है मदद
स्कैल्प को साफ करने और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने के लिए भी करेले के जूस फायदेमंद है यदि आपका सिर बहुत ड्राई और रफ है तो उसके लिए करेले की स्लाइस लेनी है और उसे बालों में रब करना है इस मसाज को करने के बाद सिर में करेले का जूस लगा ले इससे आपको डैंड्रफ से राहत मिल जाएगा।

बालों के ग्रोथ के लिए है फायदेमंद
करेले के जूस को यदि हम अपने बाल में अच्छी तरह से अप्लाई करें तो यह हमारे बालों को लंबा करने में हमारी बहुत मदद करता है इसके इस्तेमाल से आपके बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं करेले में फोलिक एसिड होता है जो बालों की ग्रोथ को अच्छा करने में मदद करता है इसके इस्तेमाल से हमारे बालों की ग्रोथ तेजी से होने लग जाती हैं।

दो मुंह बालों से दिलाता है छुटकारा
आजकल हर लोग दो मुंह बालों से परेशान है ऐसे में जब दो मुंह बाल हमारे बालों में हो जाते तो हमारा हेयर ग्रोथ रुक जाता है और हम इसके लिए तरह-तरह की केमिकल प्रोडक्ट इस्तेमाल करने लग जाते हैं जिससे बाल हमारे बहुत ज्यादा कमजोर हो जाते हैं ऐसे में दो मुंह बालों से छुटकारा पाने के लिए भी आप करेले का जूस को अपने बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

डैंड्रफ से भी दिलाता है छुटकारा
रूसी से छुटकारा दिलाने के लिए भी आप करेले का जूस का इस्तेमाल कर सकते इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल्स के गुण होते हैं जिससे यह आपके बालों की समस्या को दूर करता और साथ ही साथ आप को डैंड्रफ की समस्या से भी निजात दिलाने में मदद करता है।

बालों में करेले के इस्तेमाल करने का सही तरीका
यदि हम सही तरीके से करेले का इस्तेमाल अपने बालों में करते हैं तभी हम को फायदा पहुंचेगा ऐसे में हमें इसके सही उपयोग के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको करेले को अपने बालों में किस तरह अप्लाई करना है इस बारे में पूरी जानकारी देंगे।

■आप कुछ हेयर पैक का भी इस्तेमाल अपने बालों में कर सकते हैं जाने इसके बारे में सबसे पहले आपको करेले के जूस को सीधे तौर पर अपने बालों में लगा सकते इसको सीधे तौर पर लगाने से भी आपको फायदा होगा।
■यदि आपके बाल बहुत ज्यादा डैमेज लड़ाई है तो आपको करेले के जूस में नारियल तेल मिक्स करके लगा सकते हैं इससे आपका ड्राई हेयर की परेशानी से आपको राहत मिलेगा और आपको बाल संबंधित सारी परेशानी से निजात मिलेगा।
■अगर आप अपने बालों को शाइनी और सिल्की और सॉफ्ट बनाना चाहते हैं तो करेले के जूस के साथ आप दही भी मिला कर सकते हैं इस मिश्रण से यदि अपने बाल में मसाज करते हैं तो आपको बहुत लाभ मिलेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*