शरीर मे विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए करें इन फलों का सेवन

जैसा कि आप सभी बहुत अच्छी तरह से जानते होंगे कि विटामिन सी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है। विटामिन सी हमारे शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक है यह हम बहुत अच्छी तरह से जानते हैं विटामिन सी का हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए बहुत कारगर है। इसके साथ ही एंटी एजिंग प्रॉपर्टी भी इसमें मौजूद होती है साथ ही साथ anti-inflammatory गुड भी मौजूद होते हैं इसमें भरपूर एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है। विटामिन सी के सेवन से हमारा शरीर किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने के लिए पूर्ण रूप से तैयार और सक्षम हो जाता है तो अच्छा और बालों के लिए भी विटामिन सी का जीवन हमारे लिए बहुत गुणकारी है। ऐसे में देखा जाए अभी कुछ समय पहले से ही विटामिन सी का सेवन बहुत अधिक मात्रा में किया जाने लगा क्योंकि करोना काल के दौरान डाक्टर तथा हेल्थ एक्सपर्ट्स ने खुद ही बताया कि यदि आपको अपने शरीर को स्ट्रांग करना है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना है तो आपको विटामिन सी से भरपूर पदार्थों का सेवन करना चाहिए। ऐसे में आप विभिन्न प्रकार के संक्रमण से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हो सकते हैं इस वजह से भी विटामिन सी हमारे लिए बहुत लाभदायक है। ऐसे में यदि हम बात करें विटामिन सी की तो हमारा ध्यान सबसे पहले नींबू संतरे और आंवले में जाता है। इन तीनों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता इसलिए हम इसका सेवन बहुत अधिक मात्रा में करते हैं आमतौर पर विटामिन सी खट्टे पदार्थों में पाया जाता है। ऐसे में हम सिर्फ नींबू और आंवले का सेवन करते और भी बहुत से ऐसे फ्रूट्स है जिनका सेवन यदि हम करेंगे तो यह में विटामिन सी देगा तो आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही फल और सब्जियों के बारे में बताएंगे जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है तो चलिए जानते हैं कॉल से है फ्रूट—

अमरुद में भी पाया जाता है विटामिन सी
आपको हम बता देना चाहते हैं कि अगर बात की जाए सीजन की तो अमरुद भी हर सीजन में हमें मिल ही जाता है अमरूद में संतरे से ज्यादा विटामिन सी मौजूद होता है ऐसे में आप अमरूद का सेवन भी विटामिन सी के लिए कर सकते है

करें आम का सेवन
आम में भी भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है आम में विटामिन सी के अलावा विटामिन ए भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है ऐसे में यह सीजन फल होता है और इसे सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला फल माना जाता है इसलिए आप विटामिन सी के लिए आम का सेवन भी कर सकते हैं।

करें किवि का सेवन
किवि अभी कुछ समय से बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुआ गहरे हरे रंग का यह पहला सेमी इंडेक्स में बेहद कम होता है और इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसे खाने की सलाह दी जाती है यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा है हालांकि ए जो एक चीज जिसकी वजह से इस पल को जरूर खाने से विटामिन सी की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है।

करें पपीते का सेवन
पपीते में भी बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी पाई जाती इसके अलावा पपीते में फाइबर विटामिन ए विटामिन डी की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है तो इसका सेवन करना आपको बहुत लाभ पहुंचाएगा।

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी में बी विटामिन सी की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है इसके अलावा इसमें और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं लेकिन विटामिन सी के अच्छे मात्रा पाई जाने की वजह से आप खट्टे फलों की श्रृंखला में से रख सकते हैं साथ ही साथ विटामिन सी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं।

इन सब्जियों में मिलता है विटामिन सी
■आपको हम बता देना चाहते हैं कि सिर्फ फलों में ही विटामिन सी प्राप्त नहीं होता बहुत सी ऐसी सब्जियां है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता ह।
■ ऐसे में यदि बात की जाए टमाटर की तो टमाटर में भी आप विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं
■ब्रोकली में भी विटामिन सी, आयरन फोलिक एसिड, विटामिन सी मौजूद होता है।
■सब्जियों में पढ़ने वाले आलू भी विटामिन सी का अच्छा स्रोत है आलू में पोटेशियम भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*