सीने में जलन और खट्टी डकार से यदि आप है परेशान तो खाईए यह चीजें, पाचन संबंधी समस्या होगा दूर

सर्दी के मौसम में पाचन संबंधी समस्या होना बहुत आम है इस मौसम में हम ज्यादातर अपने घर में बिताना पसंद करते हैं ज्यादा चलना फिरना पसंद नहीं करते इस वजह से हमें पाचन संबंधी समस्या हो सकती है सर्दी के कारण शारीरिक सक्रियता और भी बहुत कम हो जाता है इस सबके चलते आपका पाचन क्रिया धीरे हो जाता है जिसकी वजह से पेट से जुड़ी समस्या पैदा हो जाती है अगर आपका पाचन तंत्र अच्छा नहीं होगा तो सेहत कभी भी अच्छा नहीं रह सकता आपको हमेशा किसी ना किसी स्वास्थ्य बीमारी से जुझना पड़ेगा। ऐसे में हमेशा अपने पाचन तंत्र का ख्याल रखना चाहिए ताकि गंभीर बीमारियों को दूर रखा जा सकता है।

ऐसे व्यक्ति जिनको अक्सर पेट से जुड़ी समस्या होती है उन्हें अपने खान-पान में ध्यान देना आवश्यक होता है नहीं तो यह बीमारी बढ़ सकती है ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके पेट से जुड़ी समस्या से निजात पा सकते हैं आइए जानते हैं कैसे

पाचन को बेहतर बनाने के लिए खाए यह चीजें
दही का करें सेवन- दही आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है, इसलिए नाश्ते में आप रोजाना एक कटोरी दही को शामिल कर सकते हैं। ये पाचन क्रिया को सुचारु करके कई पेट संबंधित परेशानियों को दूर करता है। पाचन तंत्र के साथ ये हमारे पूरी सेहत के लिए अच्छा रहता है।

तरबूज– अक्सर डाइटिशियंस तरबूज खाने की सलाह देते हैं दरअसल इसमें हाइड्रेटिंग एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है इसके अलावा यह विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है जो कि आपको पेट संबंधी समस्या से निजात दिलाने का काम करेगा और पाचन मजबूत करेगा।

सेब का सिरका– सेब का सिरका पाचन मजबूत करने का काम कर सकता है इसके लिए आप एक चम्मच सेब का सिरका एक गिलास पानी में डालकर उसे अच्छी तरह उबालें अब इसका सेवन करें सुबह खाली पेट में इसका सेवन करने से ज्यादा फायदा होता है।

केला है फायदेमंद- केला पाचन मजबूत करने के लिए लाभकारी होता है दरअसल पाचन से जुड़ी समस्या ज्यादातर शरीर में पानी की कमी के कारण होती है केला का सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में पानी मिलेगा और पाचन दुरुस्त होगा इसमें पोटैशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो कि पाचन मजबूत करने के लिए अहम भूमिका निभाते हैं।

हींग– हींग का इस्तेमाल भारतीय रसोई में बहुत अधिक किया जाता है खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है यदि आप को पाचन संबंधी समस्या है तो रोज पानी में एक चुटकी हींग घोलकर पीए इसमें मौजूद आयुर्वेदिक गुण आपके पाचन को दुरुस्त करने का काम करेगा ध्यान दें कि हींग का सेवन जरूरत से ज्यादा ना करें नहीं तो नुकसानदेह हो सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*