अगर होता है आपके भी सीने में दाईं तरफ दर्द, तो जाने इसके पीछे का कारण और इलाज

कभी-कभी ऐसा होता है कि अचानक ही हमारे सीने की दायी और बहुत तेज दर्द महसूस होने लगता है। ऐसे में हम इस दर्द से घबरा जाते हैं हमें कुछ बड़ी बीमारी का खतरा औरतों लगने लगता है हमें दिल के दौरे से जुड़ी समस्या जैसे अनुभव होने लगता है कई बार तो यह दर्द बहुत तेज भी होता है जिसकी वजह से हम बहुत घबरा जाते हैं। ऐसे में यह परेशानी बहुत से लोगों को होती है और हम समझ नहीं पाते हैं कि यह किस वजह से हो रहा है लेकिन आपको हम बता दें कि जरूरी नहीं है किसी ने के दाई तरफ दर्द होने का कारण सिर्फ और सिर्फ हार्टअटैक और दिल लगनेवाले से जुड़ी समस्या हो इसके पीछे कुछ और भी कारण हो सकते हैं यह कुछ बीमारियों का हमें लक्षण देते हैं जो हमें बिल्कुल भी समझ नहीं आते हैं कई कारण है जिसके चलते सीने में बाईं ओर दर्द उठ सकता है जैसे चोट लगना या पेट से जुड़ी समस्या कई बार तो गैस की समस्या की वजह से भी सीने की दाएं तरफ दर्द होने लगता है तो ऐसे में इस लक्षण का कुछ कारण आपको ज्ञात होना अत्यंत आवश्यक है इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको इसी दर्द के पीछे के कारण बताएंगे।

हो सकती है एसिडिटी और गैस की समस्या
इसका कारण आपको बता देना चाहते कि अचानक ही आपके सीने के दाई और दर्द हो रहा है और यह दर्द बहुत तेज है तो कई बार या एसिडिटी और गैस की समस्या की वजह से होता है ऐसे में आपको ज्यादा चिंता नहीं होना है और पैनिक नहीं करना है आपको इस दर्द के तुरंत बाद आपको चलकर वॉक करना है ऐसा करने से आप का दर्द ठीक हो जाएगा।

डिप्रेशन और स्ट्रेस
कभी-कभी इस समस्या का यह भी कारण होता है कि हम जरूरत से ज्यादा तनाव और डिप्रेशन के शिकार होते जाते हैं इस वजह से भी सीने के राइट साइड में दर्द महसूस होता है तनाव के कारण अगर सीने के राइट साइड में दर्द होता है तो आपको आने लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं जैसे यदि आपका सर भी चक्कर आ रहा है आपको पसीना आ रहा है आपको चैन नहीं पड़ रहा है बेहोश हो रहे हैं सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो आप इस बात को समझने की इसका कारण है तनाव या डिप्रेशन।

पेट से जुड़ी संबंधी परेशानियां
कई बार सीने के राइट साइड पर दर्द होना पेट से जुड़ी सारी समस्याओं का कारण हो सकता है पेट से जुड़ी समस्या जैसे अब पांच गैर समय पर खाना गलत समय पर खाना खाना और आयल आने की वजह से भी हमारे सीने के राइट साइड में दर्द या हार्टबर्न की शिकायत हो सकती अपच होने पर आपको ऐसा महसूस हो सकता है जैसा खाना गले एच एस के बीच फंस गया है इसके अलावा आप को गले के पीछे खट्टा स्वाद आ रहा है तो आप समझ ले कि यह दर्द का मुख्य कारण आपको पेट से जुड़ी परेशानियां ही है।

यदि लग गया है आपके छाती पर चोट
यदि आपको छाती पर कोई चोट लग गई है और वह चोट अंदरूनी हो गई है यह भी छाती में दर्द होने का मुख्य कारण हो सकता है ऐसा करने से भी आपके सीने के राइट साइड पर दर्द महसूस हो सकता है पैक तो रजनीश मांसपेशियां जिसने के कारण भी सीने में दर्द महसूस होता है अगर आप को सांस लेने में तकलीफ हो रही है या चेस्ट की तरफ सूजन महसूस हो रहा है तो आपको डॉक्टर पर जरूर दिखाना चाहिए।

ज्यादा भागदौड़ करने भी हो सकता है कारण
आपको हम बता देना चाहते हैं कि कई बार बहुत ज्यादा भागदौड़ करने के बाद हमें विभिन्न प्रकार की तकलीफ होने लगती है ऐसे में आपको यदि आराम नहीं मिला है तो भी आपको सीने के राइट साइड पर दर्द महसूस हो सकता है इसके लिए जरूरी है कि आप अच्छी पूरी नींद ले और आराम करें तभी आपका यह दर्द ठीक होगा।

एसिड रिफ्लक्स
एसिड रिफ्लक्स की समस्या होने पर भी हाथ में दर्द जैसी शिकायत होने लगती है एसिड रिफ्लक्स होने पर पेट से मौजूद एसिड भोजन नली है सांस लेने वाली नली की तरफ आ जाता है एसिड रिफ्लक्स के लक्षण की बात करें तो यह समस्या होने पर पेट में दर्द मुंह में खट्टा स्वाद हार्ड बना दी समस्या हो सकती है।

मांसपेशियों में खिंचाव
कई बार ऐसा होता है कि हमारे गलत सोने की वजह से या फिर कुछ भारी उठा लेने की वजह से हमारे मांसपेशियों और नसों में खिंचाव आ जाता है जिसकी वजह से भी हमारे सीने में दर्द महसूस होता है ऐसा किसी ट्रामा के कारण भी हो सकता है या खेलने के दौरान खिलाड़ियों में ऐसी समस्या देखी जाती है जो लोग ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं उनमें भी ऐसी समस्या देखने को मिलती है मांसपेशी पर दबाव पड़ने से दर्द सीने के राइट साइड में हो सकता है ऐसा होने पर आए इसका पैक लगा कर या डॉक्टर से दवा ले और कुछ समय तक भारी सामान उठाने से बचें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*