पुरानी सी पुरानी खांसी से छुटकारा दिलाते हैं भुनी हुई लॉन्ग और शहद, ऐसे करे इस्तेमाल

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अभी सर्दियों का मौसम चल रहा है। सर्दियों में कफ और खांसी होना एक आम बात है। अधिकांश मामलों में खासी अपने आप दूर हो जाती है लेकिन यह लंबे समय तक यदि आपके शरीर में है तो यह आपको गंभीर बीमारी का संकेत भी दे सकती है या बड़ी बीमारी का रूप भी ले सकती है। ऐसे में आपको सतर्क होना अत्यंत आवश्यक होता है। वैसे तो सर्दियों के मौसम में सर्दी खांसी बुखार जुकाम जैसे समस्या एक आम बात है लेकिन यदि यह सब बीमारियां बहुत लंबे समय तक आपका पीछा नहीं छोड़ रही है तो आपको जरूर ही सतर्क हो जाना चाहिए। खासतौर पर इस मौसम में खांसी बहुत बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है यह एक गंभीर बीमारी का रूप भी ले सकती हैं । अगर समय पर आपने इसका इलाज नहीं किया तो यह आपके शरीर को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। आप दवाओं के अलावा कुछ घरेलू उपायों को आजमा कर भी एक भुनी हुई लॉन्ग और शहद का इस्तेमाल कर सकती है दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

भुनी हुई लॉन्ग और शहद
आपको बता देना चाहते हैं कि वैसे तो लॉन्ग का इस्तेमाल मसालों के तौर पर किया जाता है लेकिन लॉन्ग में इसके अलावा भी बैक्टीरियल इन्फेक्शन को दूर करने के लिए बहुत से ऐसे तत्व मौजूद होते हैंम इसकी तासीर गर्म होने की वजह से सब्जियों में लोग इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। एक तरफ जहां लॉन्ग सर्दी जुकाम और कफ से हमें छुटकारा दिलाता है वहीं दूसरी तरफ यह हमारे खासी को पूरी तरह से जड़ से खत्म करने में बहुत कारगर है तो आप भी उन्हीं लोगों का इस्तेमाल कर सकते साथ ही शहद का इस्तेमाल भी लौंग के साथ मिलाकर करेंगे तो आप की पुरानी से पुरानी खासी भी हो जाएगी दूर।

इस तरह करें भुनी हुई लॉन्ग और शहद का इस्तेमाल
आप को खासी की समस्या से निजात पाने के लिए आप भूनी हुई लॉन्ग और शहद का इस्तेमाल कई अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं।

■ ऐसे में आप सबसे पहले चार से पांच लॉन्ग लेकर इसे धीमी आंच पर अच्छी तरह से भून लें इसके बाद भूली लॉन्ग को अच्छी तरह से पीसकर इसका एक पाउडर बनाकर रख लें।

■ अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं फिर रोजाना रात को सोने से पहले इसका सेवन करके पीने से कुछ ही दिनों में आप की खासी पूरी तरह से दूर हो जाएगी।

■इसके सेवन से केवल फांसी नहीं बल्कि गले में खराश सर्दी जुकाम नाक बंद की समस्या भी दूर हो जाएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*