याददाश्त को करना चाहते हैं तेज तो इन चीजों का करे सेवन, बादाम से भी ज्यादा देगा फायदा

आज के आधुनिक जीवनशैली में हर व्यक्ति चाहता है कि वह हर चीज में अच्छा करें। उसका दिमाग तेज हो उसकी याददाश्त मजबूत हो यादास अच्छी होना और दिमाग तेज होना हर किसी का सपना है। ऐसे में आज के जीवन में धूल प्रदूषण के वजह से हमारे शरीर में बहुत सी कमियां आ गई है। जिसके फलस्वरूप हमारा याददाश्त कमजोर होता चला जा रहा है और दिमाग भी हमारा कमजोर होता जा रहा है और क्या परेशानी है। आज के समय में कम उम्र के लोगों में भी देखी जा रही है इस खबर में हम आपके कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी देने आए हैं। जिनके सेवन से आप कमजोर याददाश्त से राहत पा सकते हैं। जी हां आज हम कुछ आपको डाइट शूट बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप अपने दिमाग को और याददाश्त तेज कर सकते हैं। आपने अपने बड़े बुजुर्गों को कहते हुए सुना होगा कि बादाम का सेवन करने से हमारी बुद्धि तेज होती है, याददाश्त मजबूत होती है। लेकिन इसके अलावा भी बहुत से ऐसे फल पाए जाते हैं फिर उठ पाए जाते हैं। जिनका सेवन करने से आप अपने याददाश्त को तेज कर सकते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो उनके अनुसार अपने मस्तिष्क स्वास्थ्य को तेज करने के लिए आपको भरपूर मात्रा में फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए इसके अलावा आप ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे सेलमन से भरपूर का भी सेवन करना चाहिए। इसके अलावा पत्तेदार सब्जियां मस्तिष्क की सुरक्षा प्रदान करने में बहुत फायदेमंद है, इसलिए इसका सेवन भी करना चाहिए। ड्राई फ्रूट याददाश्त तेज करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं। बीज और नट्स जैसे सेम और मजदूर जैसे चीजें भी मस्तिष्क को तेज करने के लिए बहुत फायदेमंद है। इसे खाने से दिमाग तेज होता है लेकिन क्या आप जानते कि बदाम के अलावा और बहुत से ऐसे फ्रूट्स हमारे आसपास मौजूद है जो हमारे ब्रेन और याददाश्त के लिए बहुत ज्यादा अच्छा है।

दिमाग और याददाश्त तेज करने के लिए करें इन फूड का सेवन

अखरोट का सेवन
जी हां बदाम की जगह पर आप अखरोट को भी खा सकते हैं अक्रोड भी बहुत से ऐसे फायदों से भरपूर है जो दिमाग और याददाश्त को तेज करने के लिए बहुत फायदेमंद है मस्तिष्क के लिए एक सुपर फूड के रूप में इसे माना जाता है अखरोट अल्फा लिनोलेनिक एसिड, पॉलिफिनॉलिक यौगिक से भरपूर होता है, ओमेगा 3 फैटी एसिड और पॉलिफिनॉल्स दोनों का महत्वपूर्ण ब्रेन फूड माना जाता है इसमें ऑक्सीडेंट तनाव सूजन से लड़ने के लिए भी बहुत कारगर है इसलिए इसका सेवन करना चाहिए।

करे काजू का सेवन
ड्राई फ्रूट्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा अच्छे होते इसके अलावा यह दिमाग और याददाश्त को तेज करने के लिए बहुत कारगर है ऐसे में काजू का सेवन करना भी आपके मेमोरी को तेज करने के लिए बहुत कारगर है पॉली सैचुरेटेड और मोनू सैचुरेटेड फैट्स से मस्तिष्क की कोशिकाओं के उत्पादन के लिए बहुत जरूरी होता है।

अलसी और कद्दू के बीज
दिमाग को तेज करने के लिए बहुत ज्यादा अच्छा है इन बीजो में मौजूद मैग्नीशियम, विटामिन बी सोचने की क्षमता को ज्यादा विकसित करता है जिससे कि हमारा याददाश्त बहुत ज्यादा तेज होता है।

करे ब्रोकली का सेवन
ब्रोकली में फ्लेवोनॉयड ओमेगा 3 फैटी एसिड विटामिन आयरन कॉपर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि हमारे दिमाग को तेज करने के लिए बहुत कारगर है जिससे हमारा याददाश्त भी बहुत तेज होता है इसलिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*