अगर सफेद बाल से हैं आप परेशान, तो अपने बालों पर इस्तेमाल करें इन चीजों को, होंगे सफेद बाल काले

दुनिया में बहुत लोग सफेद बाल से परेशान रहते हैं तनाव और प्रदूषित वातावरण के कारण बालों में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिससे कि बाल सफेद हो जाते हैं इसके अलावा खराब खानपान होने के कारण भी बाल सफेद होने लगते हैं सफेद बालों को छुपाने के लिए लोग महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं इससे आपके बाल और भी खराब हो सकते हैं उनमें मौजूद केमिकल आपके बालों के झड़ने का कारण भी बन सकता है इसके अलावा इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके शरीर में एलर्जी व अन्य नुकसान का खतरा भी बना रहता है ऐसे में घरेलू उपायों की मदद से सफेद बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं मेथी के बीज सफेद बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है मेथी को आप गुड़ के साथ मिलाकर इसका तरह तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं आइए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका.

इस तरह दूर हो सकता है बालों की समस्या
अगर आप सफेद बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं और बालों को चमकदार बनाना चाहते हैं तो गुड और मेथी आपके लिए काफी फायदेमंद होगा, इन दोनों को ठंड में इस्तेमाल करने से बालों में होने वाली परेशानियां जैसे बालों का झड़ना टूटना और रूखापन भी दूर होगा आप गुड़ और मेथी का अलग अलग तरीके से सेवन कर सकते हैं यह आपके बालों को चमकदार और मजबूत करेगा।

इस तरह करें मेथी और गुड़ का इस्तेमाल
आप मेथी पानी बनाकर अपने बालों में अप्लाई कर सकते हैं मेथी में आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम उच्च मात्रा में पाया जाता है जो कि सफेद बालों को काला करेगा इसके लिए मेथी के बीज पानी में डालकर उसे उबाले जब पानी आधा हो जाए तो उसे गैस से उतार कर ठंडा होने दें ठंडा होने के बाद आप इसको अपने बालों में अप्लाई कर सकते हैं लगाकर लगभग 20 मिनट तक रखें फिर शैंपू से बालों को धो लें।

मेथी के साथ नींबू का रस– नींबू में पाए जाने वाले एसीडीक एसिड बालों की बैक्टीरिया को दूर करने का काम करेगा इसके लिए मेथी पाउडर में एक से दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं 20 मिनट लगाकर रखने के बाद इसे धो लें। इससे आपके बाल काले होंगे और मजबूती आएगी ध्यान दे की यह पेस्ट बालों में छूटना नहीं चाहिए नहीं तो साइड इफेक्ट हो सकता है।

नारियल तेल और मेथी– ठंड में अक्सर लोगों के डैंड्रफ की समस्या हो जाती है इसे छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल और मेथी कारगर होगा इसका पेस्ट बनाने के लिए मेथी की बीजों को अच्छी तरह से पीसकर पाउडर बना लें इस पाउडर में नारियल तेल मिक्स करके पेस्ट बना ले इस पेस्ट को अपने बालों में अप्लाई करें इससे आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*