अगर आपकी स्किन है ऑयली तो चेहरे पर भूलकर ना लगाए ये चीजें, होगा नुकसान

हम सभी व्यक्तियों की त्वचा अलग-अलग प्रकार की होती है हर व्यक्ति की अलग त्वचा होती है किसी की ड्राई स्किन तो किसी की ऑइली स्किन दो कि नहीं की सेंसिटिव स्किन तो किन्ही की मिक्स स्किन पाई जाती है। लेकिन सभी को अपने स्कीम के हिसाब से ब्यूटी प्रोडक्ट और चीजों को अपने चेहरे पर अप्लाई करना चाहिए ऐसे में आज हम बात करने जा रहे हैं। ऑइली स्किन वाले लोगों की ऑइली स्किन वाले लोगों की सबसे बड़ी तकलीफ तो यह होती है कि उनके चेहरे ज्यादातर चीजों को ले नहीं पाते और इसके फलस्वरूप यह साइड इफेक्ट उत्पन्न कर देते हैं कभी कभी आपने खुद ही महसूस किया होगा कि आप कुछ चीजों को अपने चेहरे पर ग्लो बढ़ाने के लिए लगाते हैं, तो यह चेहरे पर पिंपल दूरियां उत्पन्न करने लग जाता है ऐसे में आपको समझ लेना चाहिए कि यह प्रोडक्ट और यह चीज है। आपको बिल्कुल भी सूट नहीं कर रही है। ऐसे में ग्लोइंग फेस के नाम पर आपको चीज लगाने से बिल्कुल भी बचना चाहिए आमतौर पर हमें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि हम ऑइली स्किन वालो को किस चीजों को लगाना चाहिए और किन चीजों को नहीं लगाना चाहिए, तो आपको किसी प्रोडक्ट को डायरेक्ट पेज पढ़ना लगाकर इसका पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए। इसके साथ ही आज हम आपको बताएंगे कि कौन सी चीजें हैं जिन्हें ऑइली स्किन वालो को बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए।

ऑयली स्किन वाले भूल कर भी ना लगाए इन चीजों को

किसी भी प्रकार का ऑयल ना करें इस्तेमाल
आपको बता दें कि जिन लोगों की स्किन ऑयली रहती है उन लोगों को भूल कर भी अपने चेहरे पर किसी भी प्रकार के ऑयल का उपयोग नहीं करना चाहिए कोकोनट ऑयल बादाम ऑयल आलमंड ऑयल किसी प्रकार के ऑल का इस्तेमाल करने से इन्हें बचना चाहिए क्योंकि यह इनके चेहरे में ऑल की मात्रा को और भी ज्यादा बढ़ा देता है जिससे अपने और पिंपल्स होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

ना लगाएं ग्लिसरीन
ग्लिसरीन को हम बहुत बार अपने चेहरे पर हाथ पैरों पर लगाते हैं क्योंकि यह हमारे स्किन को मुलायम बनाने के लिए बहुत कारगर साबित होती है लेकिन चेहरे पर भूलकर भी ऑइली स्किन वालो को ग्लिसरीन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए यदि अब नेचुरल ग्लो पाने के लिए इस तरह के उपाय करते हैं तो आपको बिल्कुल भी बंद कर देना चाहिए क्योंकि यह आपके चेहरे में और की मात्रा को और बढ़ा सकता है साथ ही पिंपल्स और अपने की शिकायत ला सकता है।

ना करे नींबू का इस्तेमाल
नींबू का इस्तेमाल जो ऑइली स्किन वालो को करने से बचना चाहिए जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है उन लोगों के चेहरे पर अपने आप ही नेचुरल और आता है ऐसे में इन्हें नींबू का इस्तेमाल डायरेक्ट करने से बचना चाहिए आप किसी के साथ मिलाकर नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन डायरेक्ट कभी भी नींबू को अपने चेहरे पर अप्लाई ना करें।

विटामिन ई को ना करें इस्तेमाल
आप अपने चेहरे पर भूलकर भी विटामिन ई की कैप्सूल का इस्तेमाल ना करें अभी कुछ समय से विटामिन ई को लोग डायरेक्ट ही अपने चेहरे पर अप्लाई करते हैं लेकिन जिन लोगों की ऑइली स्किन है उन लोगों को बिल्कुल भी विटामिन ए को डायरेक्ट अप्लाई नहीं करना चाहिए उनके चेहरे पर पिंपल्स की वजह भी बन सकती है।

बेसन का भी इस्तेमाल ना करें
आप बेसन को भी ऑइली स्किन वाले अपने चेहरे पर अप्लाई ना करें ऑइली स्किन वाले लोगों को बेसन नुकसान बहुत ज्यादा पहुंचा सकता है ऐसे में जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है उन्हें बेसन लगाने से पिंपल की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

चावल का आटा
चावल का आटा भी आपको बिल्कुल भी ऑइली स्किन वालो को अपने चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए चावल का आटा चेहरे पर लगाकर आ करने से आपको स्क्रीन डैमेज हो सकती है वैसे सो सकते हैं और फिर इसके दाग कभी भी नहीं जाते हैं इसलिए भूल कर भी इसको अपने चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*