चेहरे के दाग-धब्बों को मिटाने के लिए करे नीम और हल्दी के फेस पैक का इस्तेमाल, जाने बनाने का तरीका

अच्छा चेहरा और अच्छी स्क्रीन किसे नहीं चाहिए होती है। हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा खूबसूरत रहे और खिली खिली रहे बिना दाग धब्बों के रहे ऐसे में हम सभी अपने स्किन को अच्छा बनाने में लगे रहते हैं। सर्दियों का समय चल रहा है। सर्दियों से त्वचा से जुड़ी बीमारियों को दूर करना नामुमकिन हो जाता है ऐसे में यदि आप चेहरे पर फेंकने मुंहासे पिगमेंटेशन पिंपल जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं और आप इन सभी से परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप कुछ घरेलू नुस्खों के सहारे भी इसे छुटकारा पा सकते हैं। हम अपनी परेशानियों के लिए सबसे पहले ब्यूटी पार्लर का ही रास्ता अपनाते हैं जो ब्यूटी ट्रीटमेंट के सहारे हमारे स्किन को ठीक करते हैं लेकिन इन प्रोडक्ट में केमिकल बहुत अधिक मात्रा में होता है जो धीरे-धीरे हमारी त्वचा को और खराब करते चले जाता है ऊपर से यह सभी प्रोडक्ट और ब्यूटी ट्रीटमेंट महंगे भी होते हैं ऐसे में आपको इन सब चीजों को छोड़कर कुछ घरेलू और आसान तरीकों को अपना लेना चाहिए यह घरेलू नुस्खे कई आदिकाल से हमारे जीवन शैली में उपयोग किए जा रहे हैं जो हमारी त्वचा को अच्छी रखने में बहुत फायदा पहुंचाता है।

नीम और हल्दी है गुणकारी
अच्छी त्वचा ऑयली स्किन के लिए नीम और हल्दी को सबसे सर्वश्रेष्ठ माना गया है नीम एक ऐसा पेड़ है जिसकी पत्तियों को खाया जा सकता है उसके रस को पिया जा सकता है और यहां तक कि इसे लगाने पर आपकी स्किन पर ग्लो भी आता है ऐसे में नींम एक ऐसी औषधि है जो कई प्रकार की बीमारियों से हमारा इलाज भी करती हैं। इसके साथ-साथ बेदाग और खूबसूरत त्वचा के लिए लोग नीम का कई तरह से इस्तेमाल करते हैं इसके गुणों को देखते हुए बाजार में त्वचा के लिए नीम के कई उत्पाद मौजूद है ऐसे में नीम का फेस पैक भी अत्यधिक प्रचलित है इसके अलावा यदि बात की जाए हल्दी की तो हल्दी में भी एंटी बैक्टीरियल एंटी फंगल पर anti-inflammatory के बहुत से ऐसे गुण मौजूद है जो हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छे साथ में यह एक एंटीबायोटिक का काम भी करता है जो किसी भी प्रकार के संक्रमण को खत्म करने के लिए लाभदायक है इसलिए हल्दी को भी स्क्रीन पर लगाने से आप के चेहरे में नेचुरल ग्लो आता है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार नीम और हल्दी का इस्तेमाल करके आप फेस पैक तैयार कर सकते हैं और अपने चेहरे को बना सकते हैं बेदाग खिली खिली त्वचा।

जाने नीम और हल्दी के फेस पैक के फायदे

■दाग धब्बों को दूर करने के लिए आप नीम और हल्दी के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें एंटीबैक्टीरियल एंटीफंगल और के गुण मौजूद होते हैं जो हमारी त्वचा को अंदर से साफ करने में बहुत मदद करता है।

■जिन लोगों को पिंपल की समस्या रहती है उनके लिए भी नीम और हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए इन के फेसपैक का इस्तेमाल भी बार-बार करेंगे तो इनके पिंपल्स भी खत्म हो जाएंगे।

■अपने पर मुहांसों से भी दिलाता है छुटकारा नीम का फेस पैक नीम का फेस पैक हमारे लिए बहुत फायदेमंद है यह आप पुराने से पुराने दाग भी दूर कर सकते है।

■जिन लोगों की स्किन ऑयली है और बार-बार इसी की वजह से उन्हें पिंपल की समस्या आती है तो ऐसे में आप नीम और हल्दी के फ़ेस पैक का उपयोग कर सकते है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक के गुण मौजूद होते हैं जो यह इसकी से ऑयल को खत्म करता है।

■चेहरे के अच्छे ग्लो के लिए भी आप त्वचा पर नीम और हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं यह चेहरे और त्वचा की सारी समस्याओं को दूर कर देता है साथ ही साथ आपकी त्वचा की रंगत भी वापस कर देता है।

■एंटी एजिंग की समस्या के लिए भी नियम और हल्दी के फेसपैक बहुत पाल आबकारी है एंटी एजिंग के लक्षणों को कम करने के लिए हल्दी और नीम के फेस पैक कैसे संभाल कर सकते।

■अगर आपको किसी भी प्रकार की त्वचा संबंधी इंफेक्शन है एलर्जी है संक्रमण है तो आप नीम और हल्दी के फैसले पर सवाल जरूर करें इसमें एंटी बैक्टीरियल एंटी फंगल के गुण होने की वजह से यह बहुत फायदेमंद है।

इस तरह बनाए नीम और हल्दी का फेस पैक घर पर आसान तरीके से
नीम और हल्दी का एक साथ मिलाकर फेस पैक बनाना आपको इसकी संबंधित सारी परेशानियों से दूर कर सकता है किसी भी प्रकार की स्कीन संबंधी परेशानी, एलर्जी, संक्रमण, बैक्टीरियल इनफेक्शन को भी दूर करने के लिए फेस पैक बहुत कारगर है तो चलिए जानते हैं इस फ़ेसपैक को किस तरह बनाया जा सकता है।
■नीम और हल्दी का फेस पैक आसानी से बनाया जा सकता है इसके लिए आपको नीम और हल्दी का पाउडर लेकर एक जगह रख लेना है।
■नीम और हल्दी फेस पर बनाने के लिए सबसे पहले अपनी उम्र की पत्तियों का पेस्ट अच्छी तरह से बना ले तो आप चाहे तो नीम का पाउडर मार्केट में मिलता है। वहां से भी ले सकते हैं।
■अब एक कटोरी में दो चम्मच नीम का पेस्ट आपको लेना है इसमें तीन से चार चुटकी हल्दी पाउडर डालना है दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर एक फेस पैक अच्छी तरह से तैयार कर लेना है अब इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाना है 10 से 5 मिनट बाद चेहरे और गर्दन को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लेना है फिर अपने चेहरे पर किसी भी प्रकार का एक मोस्ट राइज अप्लाई कर ले यह फेस पैक आपको हर एक दिन के गैप में लगाना है तभी आपको ज्यादा फायदा पहुंचाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*