जरूरत से ज्यादा ना खाए बादाम, सेहत के लिए होता है हानिकारक

कोई व्यक्ति अगर किसी बात को याद रखना भूल जाता है तो अक्सर लोग बादाम खाने की सलाह देते हैं सिर्फ याददाश्त बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बदाम काफी फायदेमंद माना जाता है। वजन घटाने के लिए भी बादाम काफी लाभकारी होता है घर मे बनाए जाने वाले व्यंजनों में बादाम का अवश्य उपयोग किया जाता है इसके अलावा बादाम से बहुत से औषधियां भी बनाई जाती है, बादाम में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि मानव शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है इसमें मैग्नीशियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, पोटैशियम, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं इसके इतने गुण होने के बावजूद भी अगर बादाम का सेवन हद से ज्यादा किया जाए तो आपको साइड इफेक्ट देखना पड़ सकता है बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें बादाम खाने के साइड इफेक्ट के बारे में नहीं पता होगा आज हम इस आर्टिकल के द्वारा ज्यादा बदाम खाने के नुकसान बताएंगे।

ज्यादा बदाम खाने के नुकसान-
बढ़ सकता है वजन– अधिक बादाम खाने के नुकसान में जो पहली बात सामने आती है वह वजन का बढ़ना है क्योंकि बादाम में कैलोरी और फैट बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर आप इतनी कॉलोनी बर्न नहीं करते तो आपका वजन बढ़ सकता है क्योंकि एक्स्ट्रा कैलोरी आपके शरीर में चर्बी बढ़ाती है शरीर में 2000 कैलोरी आवश्यक होती है लेकिन अगर आपको वजन घटाना है तो बादाम का सेवन नियमित रूप से ही करें।

पेट की समस्या– बादाम में फाइबर बहुत मात्रा में पाया जाता है जरूरत से ज्यादा बादाम का सेवन आपके पेट में कब्ज और सूजन की समस्या पैदा कर सकता है अगर आपका शरीर अधिक फाइबर इस्तेमाल करने का आदी नहीं है तो आपको ज्यादा बदाम के सेवन से बचना चाहिए नहीं तो मुश्किल खड़ी हो सकती है।

एलर्जी– ऐसे व्यक्ति जिनको एलर्जी की समस्या है उन्हें ज्यादा बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए नहीं तो बादाम में मौजूद तत्व उनके शरीर में साइड इफेक्ट कर सकते हैं।

इतनी मात्रा में करें बादाम का सेवन
प्रतिदिन सात से आठ बादाम खाना चाहिए, सात से आठ बादाम से आपको शरीर को भरपूर मात्रा में कैलोरी भी मिलेगी और मोटापा भी ज्यादा नहीं बडेगा। यदि आप वर्कआउट करते हैं तो प्रतिदिन 56 ग्राम तक बादाम खा सकते हैं वैसे हर किसी के आहार की क्षमता अलग होती है इसलिए एक बार आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

इस तरह करें बादाम का सेवन
व्यायाम के बाद कुछ बादाम खाना ज्यादा फायदेमंद होता है यदि आप सुबह खाली पेट में बादाम खाएंगे तो यह आपको दिनभर उर्जा प्रदान करेगा। बादाम को भीगाकर खाने से पचाना आसान होता है इससे आपको पेट की समस्या भी नहीं होगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*