जानिए नारियल तेल में बने खाना को खाने से क्या-क्या फायदे होते है

ज्यादातर हम नारियल तेल का प्रयोग अपने बालों को हेल्दी रखने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि नारियल तेल आपके सेहत को भी स्वस्थ रखने के लिए बहुत काम आता है। नारियल तेल को खाद तेल भी कहा जाता है यह तेल अन्य तेलों से अधिक उपयोगी है। इस तेल में बहुत से पौष्टिक गुण मौजूद होते हैं खाने में नारियल तेल का इस्तेमाल सुनने में भले ही अटपटा लगे लेकिन यह नया नहीं है क्योंकि साउथ इंडिया में नारियल के तेल से खाना बनाने का प्रचलन है।

नारियल के तेल में लगभग 90% सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है इसकी खासियत यह भी है कि इसमें सैचुरेटेड लाॅरिक एसिड होता है जो कि इसके टोटल फैट का 40% ही होता है नारियल तेल हाई हीट में भी ऑक्सीकरण प्रतिरोधी होता है इसलिए यह हाई हीट कुकिंग जैसे प्राइम के लिए बहुत लाभदायक है आज हम इस आर्टिकल के द्वारा आपको नारियल तेल से बना खाना खाने के फायदे बताएंगे।

वजन घटाने
बढ़ते हुए वजन से अगर आप परेशान हैं तो आज से ही नारियल के तेल से बना खाना खाना शुरू कर दीजिए यह बढ़ते वजन को कंट्रोल में करता है मोटापे से परेशान 40 महिलाओं पर किए गए अध्ययन के मुताबिक नारियल का तेल सोयाबीन के तेल की तुलना में बेली फैट को जल्द ही कम करने में मददगार है।

लिवर को स्वस्थ रखने में
कुछ अध्ययन के अनुसार नारियल तेल लिवर को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है नारियल तेल एल्कोहल और वसा से लीवर का बचाव करता है इसके अलावा लीवर के सूजन को नारियल तेल कम करता है क्योंकि इनमें एंजाइम अधिक होता है।

इम्युनिटी बढ़ाता है
नारियल तेल में कैप्रिक एसिड लोरिक एसिड कैप्रेलिक एसिड पाया जाता है जो कि तेजी से आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

हड्डियां मजबूत करता है
आपके शरीर की हड्डियों के लिए भी नारियल तेल बहुत फायदेमंद होता है नारियल तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन डी हड्डियों की कमी को पूरा करता है और हड्डी मजबूत करते हो जाती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*