जानिए सफेद घी और पीले घी में कौन है ज्यादा फायदेमंद

देसी घी ना केवल भोजन के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत तरह से फायदेमंद हो सकता है। घी का उपयोग चाहे दाल हो या रोटी और पराठा सब में एक अलग सा स्वाद जोड़ देता है देसी घी के फायदे के बारे में तो आप सभी ने पढ़ा होगा लेकिन इसके इतने फायदे होने के बाद भी कई लोग देसी घी खाने से बचते हैं क्योंकि इससे वजन बढ़ सकता है, वही मार्केट में दो प्रकार के घी देखने को मिलते हैं एक घी जिसका रंग सफेद होता है तो दूसरा जिसका रंग पीला ऐसे में सवाल यह उठता है कि कौन सा देसी घी ज्यादा फायदेमंद होता है आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा बताएंगे कि कौन सा घी ज्यादा सेहतमंद होता है।

पीला घी के खास बातें-
पीला घी यानी गाय के दूध से बना घी अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो गाय का घी आपके लिए अच्छा ऑप्शन होगा, साथ ही गाय का घी को पचाना भी आसान होता है गाय के दूध में A2 प्रोटीन होता है जो कि भैंस के दूध में नहीं पाया जाता। A2 प्रोटीन सिर्फ गाय के घी में ही मिलेगा गाय के घी का सेवन करके आप अपनी हार्ट की कार्यक्षमता को बढ़ा सकते हैं और शरीर में मौजूद ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं इसके अलावा यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल मे भी सुधार करेगा।

सफेद घी के खास बातें
सफेद घी यानी भैंस के दूध से बना घी। पीले घी की तुलना में सफेद घी में फैट की मात्रा अधिक पाई जाती है फैट की मात्रा अधिक होने के कारण आप इसे अधिक समय तक स्टोर करके रख सकते हैं यह आपकी हड्डियों को मजबूत कर और हृदय की मांसपेशियों की गति को नियंत्रण में रखता है इसके अलावा यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो सफेद घी खाएं। सफेद घी में मैग्निशियम, कैलशियम, फास्फोरस, जैसे तत्व पाए जाते हैं।

दोनों में से कौन सा घी है ज्यादा सेहतमंद
यह जानकर हैरानी होगी कि दोनों ही शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर है और इनमें फैट की मात्रा लगभग एक समान होती है हालांकि बरसों से भैंस के घी की तुलना में गाय का घी को उच्च माना गया है गाय का घी बेहतर भी होता है क्योंकि इसमें कैरोटीन, विटामिन ए जैसे तत्व होते हैं जो कि आंखों और मस्तिष्क को स्वस्थ रखने का काम करते हैं यह पाचन के लिए भी अच्छा माना गया है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं भैंस के घी की तुलना में गाय के घी से साधारण बीमारियां जैसे सर्दी-खांसी, कफ जोड़ों में दर्द, की समस्या से जल्द राहत पाया जा सकता है। इन्हीं सब गुणों के कारण गाय का घी भैंस की भी की तुलना में ज्यादा महंगा भी होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*