जाने चेहरे पर नींबू लगाने के फायदे

नीबू सब्जियों में पाए जाने वाला ऐसा पदार्थ है जो हर घर में रोजाना इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में नींबू के गुणों से हम सब अच्छी तरह से वाकिफ है। नींबू का उपयोग ना सिर्फ खाने में क्या जाता है बल्कि कई बीमारियों के इलाज में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा यह चेहरे और स्क्रीन के लिए भी बहुत अच्छा है चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करने से आयली त्वचा की समस्या खत्म हो जाती है और आपका तो अच्छा बेदाग और निखरा निखरा हो जाता है। चेहरे की झुर्रियां, झाइयां; टैनिंग सभी को दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल करने से आपको आने को फायदे प्राप्त होते हैं। नींबू में विटामिन सी की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होने के साथ-साथ इसमें साइट्रिक एसिड भी बहुत अधिक मात्रा में होता है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छे नीबू के इस्तेमाल से इसकी संबंधित विभिन्न प्रकार की बीमारियों से भी हमें आजादी मिल जाती है। नींबू में विटामिन बी, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, एसिड और नेचुरल शुगर भी पाई जाती है। नींबू में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो हमारे लिए बहुत अच्छा होता है। ऐसे में यदि आप अपने स्क्रीन और त्वचा पर नींबू का रस लगाएंगे तो आपको अनेकों फायदे मिलेंगे इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको नींबू को चेहरे पर लगाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

चेहरे पर नींबू लगाने के अनेकों फायदे जाने कौन से वे फायदे

बनता है चेहरा चमकदार
आपको हम बता देखी चेहरे पर यदि नींबू का रस आप लगाएंगे तो यह आपके चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के लिए बहुत कारगर है ऐसे में यदि आप चाहें तो बेसन में नींबू का रस मिलाकर भी इसे अप्लाई कर सकते हैं या फिर शहद में नींबू का रस मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं या आपको फायदा पहुंचाएगा।

ऑयली स्किन को करता है दूर
ऑयली स्किन जिन लोगों की है उन्हें विभिन्न प्रकार की समस्या चेहरों पर रहती है ऐसे में जिन लोगों को ऑइली स्किन से छुटकारा पाना है उन नींबू के रस को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं इनके स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा।

पिंपल्स की समस्या से दिलाता है निजात
नीबू में बहुत से ऐसे गुण पाए जाते जो पिंपल्स को खत्म करने के लिए बहुत कारगर है क्योंकि नींबू में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो हमारे चेहरे से पिंपल्स को दूर करने के लिए बहुत कारगर है पिंपल्स बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से होता है ऐसे में इसे दूर करने के लिए आप नींबू के रस को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

झूरियों और झाइयों के लिए भी आप कर सकते नींबू का इस्तेमाल
यदि आप जो भी और झाइयों से परेशान हैं तो आपको इससे छुटकारा पाने के लिए नींबू को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं नींबू में विटामिन सी के बहुत अधिक मात्रा होने के साथ सच में एंटी ऑक्सीडेंट भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है इसलिए नींबू के रस से अपने चेहरे पर मसाज करने से जुड़ी और जाएगी उसे आपको छुटकारा मिल जाएगा।

सन टेन से मिलता है छुटकार
जिन लोगों को टेनिंग की शिकायत है। टेनिंग की समस्या सूर्य के संपर्क में ज्यादा आने की वजह से होती है ऐसे में इससे हमारा चेहरा काला-काला नजर आने लगता है इसलिए आप यदि नींबू का इस्तेमाल करेंगे तो यह आपके चेहरे पर टेन को खत्म करने में बहुत मदद करेगा।

होठों के लिए है फायदे
नींबू को अगर यदि आप शुगर में मिलाकर अपने होठों पर लगाकर मसाज करेंगे तो यह आपके काले होठों को भी को गुलाबी बनाने में बहुत मदद करेगा इसलिए आप तो इसका इस्तेमाल वोट को मुलायम और चमकदार बनाने में भी कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*