ठंड के मौसम में सोंठ और गुड़ का सेवन करें होंगे यह बीमारियां दूर, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

सोंठ बहुत ही लाभकारी आयुर्वेदिक दवा है जिसका इस्तेमाल कर आप कई बीमारियों से बच सकते हैं यह आसानी से घर में मिल जाता है सोंठ और अदरक एक ही होता है जब अदरक सूख जाता है तो यह सोंठ कहा जाता है इसके कई प्रकार के नाम है यदि आप कई तरह की बीमारी से बचना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं वहीं दूसरी तरफ गुड भी बीमारियों से बचाने के लिए कारगर साबित हो सकता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो चीनी के बजाय गुड़ का सेवन करें इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए कई चीजों का सेवन करना चाहिए इन्हीं में शामिल है गुड और सोंठ अधिकतर लोग सर्दी में गुण और सोंठ का लड्डू चाव से खाते हैं लड्डू के अलावा आप सोंठ और गुड का अन्य तरीकों से उपयोग करके बहुत सी बीमारियों से बच सकते हैं आइए जानते हैं सोंठ और गुड़ के सेवन के फायदे एवं इस्तेमाल करने का तरीका।

सोंठ और गुड़ का काढ़ा– आप सोंठ और गुड़ का काढ़ा बना सकते हैं यह आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा और छाती में मौजूद बलगम को निकालने में भी मदद करता है सोंठ और गुड़ का काढ़ा बनाने के लिए पानी में सोंठ और गुड़ के साथ काली मिर्च, दालचीनी, तुलसी को मिलाएं फिर इसे उबालने के लिए रख दे। जब पानी आधा हो जाए तो इसे छानकर इसका सेवन करें। आप चाहे तो इसमें नमक या नींबू का रस भी डाल सकते हैं।

चाय की तरह का इस्तेमाल– ठंड के मौसम में चाय पीना तो सबको पसंद है लेकिन इस चाय को यदि आयुर्वेदिक गुणों से भर दिया जाए तो शरीर को काफी फायदा मिलेगा। आप चाय में सोंठ और गुड़ मिलाकर सेवन कर सकते हैं इससे स्वाद के साथ स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

लड्डू बनाकर करें इस्तेमाल– सोंठ और गुड़ का लड्डू बहुत ही प्रचलित लड्डुओं में से एक है ज्यादातर गर्भवती महिलाओं को सोंठ और गुड़ का लड्डू खाने की सलाह दी जाती है यह आपके शरीर को अंदर से गर्मी पहुंचाता है इसे आयुर्वैदिक लड्डू भी कहा जाता है इसे बनाने के लिए सबसे पहले गोंद को तोड़कर बादाम के साथ पीस लीजिए। इसके बाद कढ़ाई में घी गरम कीजिए और गोंद को धीमी गैस पर भूनें जब गोंद भून रहा है तब तक काजू, पिस्ता और बादाम बारीक काट लें बचे हुए घी में गुड मिलाए और लगातार चलाते रहे जब तक वह पूरी तरह से पिघल ना जाए गुड को भी अलग प्लेट में निकाल ले अब कढ़ाई में घी डालकर काजू गुलाबी होने तक तलें और खसखस को भी उसी में शामिल कर दें। अब गुड और सोंठ दोनों को मिलाएं जब भुना हुआ गोंद ठंडा हो जाए तो उसे प्लेट में ही बेलन की सहायता से पीस लें पिघले हुए गुड में बादाम पाउडर नारियल और पिस्ता काजू, खसखस गोंद डालकर सारी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें अब कड़ाही को गैस से उतार लीजिए हल्के गर्म मिश्रण से लड्डू बांध लीजिए ध्यान दें कि लड्डू बांधने के बाद फौरन ही उसका सेवन ना करें थोड़ी देर इसे हवा लगने दे तुरंत सेवन करने से आपका पाचन खराब हो सकता है।

सोंठ और गुड़ का सेवन करने के फायदे
सर्दी खांसी से बचाव– ठंड के मौसम में कई प्रकार की समस्या घेर लेती है जिसमें नाक बंद होना और मौसमी जकड़न एक आम बात है इन सभी समस्याओं में सोंठ के लड्डू आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है इन लड्डुओं को खाने के बाद गर्म पानी का सेवन सर्दी और फ्लू को तुरंत ही गायब कर देगा।

डिलीवरी के बाद फायदेमंद– गुड और सोंठ का सेवन डिलीवरी वाली महिलाओं को खिलाना चाहिए गुड़ और सोंठ में पाए जाने वाले पोषक तत्व महिलाओं को ईम्युनिटी प्रदान करता है और शरीर को अंदर से स्वस्थ करने का काम करता है इसमें उच्च मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जो डिलीवरी वाली महिलाओं की पाचन को मजबूत करेगा, इसमें कैल्शियम भी बहुत पाया जाता है जोकी हड्डियों को मजबूत और जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने का काम करेगा।

एनीमिया से राहत पहुंचाएगा– एनीमिया के मरीजों के लिए सोंठ और गुड़ का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है दरअसल सोंठ और गुड़ का साथ में सेवन करने से शरीर में आयरन की मात्रा में वृद्धि होगी और एनीमिया से छुटकारा मिलेगा अगर आपको एनीमिया होने की आशंका है तो गुड और सोंठ की चाय रोज पिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*