ठंड में जरूर करें अजवाइन का सेवन, मिलेगा स्वास्थ्य को लाभ होंगी ये बीमारियां दूर

अजवाइन का इस्तेमाल भारत की हर रसोई घर में किया जाता है अजवाइन का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है यह खाना का स्वाद बढ़ाने के काम आता है अधिकांश लोगों को अजवाइन के फायदे की जानकारी ही नहीं होती इसीलिए अजवाइन का भरपूर फायदा नहीं ले पाते अजवाइन का उपयोग स्वाद के अलावा औषधि बनाने के लिए भी किया जाता है आयुर्वेद में अजवाइन का बहुत महत्व है दरअसल अजवाइन का तासीर गर्म होता है जिस कारण सर्दियों में यह काफी फायदेमंद साबित होता है अजवाइन में प्रोटीन, फैट, फाइबर कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और निकोटीन ऐसे जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि सर्दी जुकाम, बहती नाक और ठंड से निजात दिलाने का काम करेगी। इसके अलावा अजवाइन पेट की कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है एसिडिटी, पेट में जलन आदि समस्याओं के लिए अजवाइन काफी फायदेमंद हो सकता है। इतना ही नहीं अजवाइन आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है आइए जानते हैं ठंड में अजवाइन का सेवन करने के फायदे।

अजवाइन के सेवन करने का तरीका
एसिडिटी पेट में जलन आदि समस्याओं के लिए अजवाइन को चबाए इससे जल्द राहत मिलेगा। सर्दियों में अजवाइन का काढ़ा बनाकर पीने से सर्दी जुकाम से लाभ होता है। आप 1 ग्राम अजवायन 1 ग्राम सोंठ 1 नाग लौंग को 200 मिली पानी में पकाएं जब पानी एक चौथाई बच जाए तो पानी को छानकर पीएं। इससे आपको ठंड में होने वाली मौसमी बीमारियों से छुटकारा मिलेगा अगर आपको खांसी की समस्या है तो आप अजवाइन को सोत कर इसका सेवन करें।

अजवाइन सेवन के फायदे
■ सर्दी में अक्सर लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है जिससे कि उन्हें सर्दी खांसी होने लगता है अगर आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही तो अजवाइन का पानी बहुत फायदा करेगा इसके लिए अजवाइन को पानी में मिलाकर उबालें फिर इसमें काला नमक मिलाकर पिए इससे आपको खांसी से आराम मिलेगा।

■ ठंड में गठिया से बहुत लोग पीड़ित होते हैं अजवाइन से गठिया रोग में भी आराम मिलता है अजवाइन के चूर्ण को पोटली बनाकर घुटनों में सेकने से फायदा होगा आधा कप अजवाइन के रस और शहद मिलाकर पीने से भी गठिया रोग ठीक होगा।

■ अजवाइन पेट की कई बीमारियों का रामबाण इलाज है इसका सेवन से पेट दर्द, गैस, उल्टी, खट्टी डकार, कब्ज, एसिडिटी की समस्या से आराम मिलता है अजवाइन काला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूर्ण तैयार कर ले खाना खाने के बाद इसका सेवन करें इससे आपका खाना पचने में कोई बाधा नहीं आएगी और पेट की समस्या भी दूर होगी।

■ कई महिलाओं को पीरियड के वक्त कमर और पेट के निचले हिस्से में बहुत अधिक दर्द होता है ऐसे में गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का सेवन करने से आपको और पीरियड्स में होने वाले दर्द से आराम मिलेगा हां इस बात का ध्यान रखिए कि अजवाइन का तासीर गर्म होता है और ब्लड फ्लो ज्यादा हो सकता है इसीलिए इसका नियमित इस्तेमाल ही करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*