यदि अगर आपके दांतों में होता है झनझनाहट और दर्द, तो राहत पाने के लिए अपनाये इन घरेलू नुस्खों को

दांत हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग है। दांतो का अच्छा रहना बहुत जरूरी है नहीं तो इसकी समस्या कुछ बड़ा बीमारी का रूप भी ले सकती है। कई बार ऐसा होता है कि हम कुछ भी चीज खाते हैं तो हमारे दांतों में झनझनाहट और दर्द महसूस होता है। यह सेंसटिविटी के कारण होता है। सेंसटिविटी की परेशानी आजकल सबसे बड़ी समस्या बन गई है हर चौथा व्यक्ति सेंसटिविटी की परेशानी से जूझ रहा है। ऐसे में यह सेंसिटिविटी की परेशानी कुछ गर्म या ठंडा खाते वक्त आपने महसूस की होगी। यह दर्द असहनीय हो जाता है ऐसे में हम इसके लिए डॉक्टर के पास जाते हो और डॉक्टर का बड़ा-बड़ा कराते हैं लेकिन इसके बाद भी इसे हमें आराम नहीं मिल पाता है लेकिन आप कुछ आसान और घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप भी अपनी बात कि इन सब समस्याओं से निजात पा सकते हैं। दांतों के ऊपर एक पक्षी होती है जिसे इनेमल कहा जाता है एक औरत होती है। जिससे के नाम से जाना जाता है ऐसे में जब निकल जाती है तो बाहर की इन्वायरमेंट के संपर्क में आ जाता है जिसकी वजह से उत्पन्न होती है ऐसे में घरेलू नुस्खों को अपनाकर दूर कर सकते हैं।

अपनाए इन घरेलू नुस्खों को
नमक वाले पानी से करे कुल्ला जिन लोगों को सेंसटिविटी की परेशानी रहती है दांतों में झनझनाहट और दर्द होता है उन लोगों को रोजाना गरम पानी और नमक वाले पानी से कुल्ला करना चाहिए नमक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक मौजूद होता है जो इस परेशानी को ठीक करने का काम भी करता है ऐसे में जिन लोगों को दातों में सूजन आ जाता है उन लोगों को भी यह कार्य करना चाहिए उन्हें तुरंत आराम मिल जाएगा।

ग्रीन टी का सेवन करे
ग्रीन टी का भी सेवन करके आप सेंसिटिविटी की परेशानी को दूर कर सकते हैं लेकिन आपको ग्रीन टी को माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल करना है इसे आप दिन में दो से तीन बार इस्तेमाल करेंगे तो आप की सेंसिटिविटी और सूजन दूर हो जाएगा।

कोल्ड कंप्रेस
दांतों में दर्द और रातों में सेंसटिविटी को ठीक करने के लिए आप कोल्ड कंप्रेस को आजमा सकते हैं कोल्ड पैकेज तमाल करके आप सूजन को कम कर सकते हैं साथ ही साथ दर्द को कम करने के लिए भी जा बहुत फायदेमंद लाभदायक है।

कोकोनट ऑयल
नारियल तेल से पुलिंग आप यदि ज्यादा सेंसिटिविटी से जूझ रहे तो आपको नारियल के तेल से लिंग करना चाहिए नारियल के तेल मेंटल मेंटल के गुण मौजूद होते जो दांतों के दर्द को कम करने के लिए बहुत कारगर है ऐसे में नारियल का तेल दांतो की झनझनाहट के लिए आप इस्तेमाल कर सकते हैं इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक बड़ा चम्मच नारियल तेल अपने मुंह में डालें और 2 मिनट तक घूम आएं ऐसा करने से आपको सेंसटिविटीज आराम मिलेगा।

लौग का तेल
लॉन्ग का तेल इन सब परेशानियों को और दांत मसूड़ों की परेशानी के लिए बहुत अच्छा है लॉन्ग का तेल प्रभाविता तो और उसके आसपास के मजदूरों को सुन कर देता लॉन्ग का तेल इस्तेमाल करने से दांतों में दर्द आराम मिलने लगता है इसके अलावा यहां आपके मुंह कीटाणु रहित बनाने के लिए भी बहुत अच्छा है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*