यदि वजन कम करने के लिए आप रोज कई बार करते है ग्रीन टी का सेवन, तो जान ले इससे होने वाली बीमारियां

अभी कुछ सालों से ग्रीन टी का सेवन बहुत ज्यादा प्रचलन में आया है लोग फिट रहने के लिए वजन घटाने के लिए मोटापा कम करने के लिए ग्रीन टी का रोजाना सेवन कर रहे हैं। ऑफिस और घरों में लोग दिन में कई बार ग्रीन टी पीने लगे हैं। वजन घटाने के लिए कुछ लोग सुबह के समय खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करने लगे हैं। वजन कम करने के लिए कुछ लोग खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करने लगे है। यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए बहुत कारगर है लेकिन किसी भी चीज के अत्यधिक मात्रा में सेवन करना आप बार-बार उसका सेवन करना आप को नुकसान पहुंचा सकता है। सुबह खाली पेट यदि ग्रीन टी का सेवन किया जाए तो यह डाइजेस्ट नहीं होती है। जिससे आपके पेट संबंधी परेशानियां उत्पन्न करती है ऐसे में ज्यादा ग्रीन टी पीने से कई प्रकार की बीमारियां आपको घेर सकती हैं जैसे सिर दर्द सुस्ती आना सुस्ती आना चिड़चिड़ापन आना चिंता ना जैसी समस्याएं देखने को मिलती है इसलिए अत्यधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन आप को नुकसान पहुंचा सकता है।

ग्रीन टी पीने से शरीर को नुकसान

नींद की समस्या होती है उत्पन्न
अत्यधिक मात्रा में ग्रीन टी का सेवन करने से नींद की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है बार-बार यदि आप ग्रीन टी का सेवन करेंगे तो यह आपकी नींद की समस्या उत्पन्न कर देगी फिट बॉडी और अच्छी सेहत के लिए एक अच्छा और भरपूर नहीं लेना आपको बहुत जरूरी से ग्रीन टी का सेवन आपको सही मात्रा में करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा सकता है
यदि आप ग्रीन टी सी का सेवन अत्यधिक मात्रा में करेंगे तो यह ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न कर सकता है ग्रीन टी में मौजूद कैफीन हमारी नर्व सिस्टम को प्रोएक्टिव करने का काम करता है इससे ज्यादा सेवन में कई समस्या का सामना आपको करना पड़ सकता है।

आयरन की कमी
ग्रीन टी का अत्यधिक सेवन करने से आपके शरीर में आयरन की भी कमी हो सकती आपको भूख लगना भी काम हो सकता है और आपका शरीर कमजोर हो सकता है इसलिए आपको सोच समझकर ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।

ग्रीन टी पीने का सही समय और सही तरीका
यदि आप ग्रीन टी पीना चाहते तो उसके लिए सही समय खाना खाने के 1 घंटे पहले का समय सबसे सही है पूरे दिन में आपको तीन कब से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*