रोजाना पिये ब्रोकली का जूस, सेहत को पहुचाते है फायदे, जाने बनाने का तरीका

सब्जियां हमारे सेहत के लिए हमेशा से बहुत ज्यादा अच्छी रही है। ऐसे में सब्जियों का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें प्रोटीन विटामिंस मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो हमारे शरीर को और सेहत को बहुत ज्यादा लाभ पहुंच जाते हैं। ऐसे में कुछ सब्जियां हमारे घरों पर कम ही बनती है लेकिन यदि इसका सेवन आप रोज करना चाहते हैं तो आप जूस का सेवन कर सकते हैं। इन सब्जियों का जूस पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसे में एक सब्जी है। ब्रोकली जिसे जूस के रूप में यदि आप पिएंगे तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जो पोषक तत्वों से भरपूर होती है इसलिए इसे सुपरफूड के दायरे में रखा गया है। आप इसका जूस पिएंगे तो यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा जब आप कोई भी जूस पीते हैं तो यह शरीर में बहुत जल्दी पड़ जाता है और खून में मिलकर हमारे शरीर को पोषक तत्वों की पूर्ति करता है ऐसे में हमें बहुत सी बीमारियों से बचाए रखता है इसलिए रोजाना इसे आप सेवन जरूर करें।

ब्रोकली में पाए जाते हैं यह सभी पोषक तत्व
आपको बता दें कि ब्रोकली सेहत के लिए बहुत ज्यादा अच्छे हैं इसमें प्रोटीन एंटी ऑक्सीडेंट कैल्शियम आयरन सेलेनियम विटामिन ए, विटामिन सी, पॉलीफेनॉल भी पाया जाता है। इसके अलावा फाइबर और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों से हमें बचाने के लिए बहुत ज्यादा कारगर है कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है साथ ही साथ इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने के लिए भी ब्रोकली का जूस बहुत ज्यादा फायदेमंद है।।

इस प्रकार तैयार करें ब्रोकली का जूस
ब्रोकली का जूस आप घर पर आसानी से बनाकर तैयार कर सकते हो और रोज इसका सेवन भी कर सकते हैं या आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा सबसे पहले आप दो कब ब्रोकली काटकर उसे अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें और उसका जूस निकालने इसके साथ ही आप इसमें काला नमक विश्वास के लिए मिला सकते हैं।

ब्रोकली का सूप बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं
ब्रोकली का सुप हमारे सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। इसका सूप बनाना आसान भी है इसके लिए आप एक काम रोक ली एक कप गाजर और एक कप बारीक कटा हुआ सैलरी लेकर अच्छे से उबालें फिर एक पैन में मिर्च लहसुन काली मिर्च और तेल डालकर उसे अच्छी तरह से पकाएं फिर इसमें ब्लेंड किए हुए पेस्ट को डाल दें और अच्छे से पकाएं इसके बाद आप लास्ट में इसमें नमक और चाट मसाला डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

चुकंदर और ब्रोकली का सूप
आप ब्रोकली का सेवन अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं ऐसे में आप चुकंदर और ब्रोकली का एक साथ रूप बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं दोनों सब्जियों के अपने अलग-अलग फायदे हो और प्रोटीन विटामिन से भरपूर होते हैं ऐसे में आप अलग-अलग सब्जियों को मिक्स करके इसका जूस या सूप बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

ब्रोकली के जूस पीने के फायदे

इम्यूनिटी को करता है स्ट्रांग
ब्रोकली के जूस में बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को बहुत फायदा पहुंचाते हैं ऐसे में ईमेल सिस्टम को मजबूत होना सबसे ज्यादा जरूरी होता है इसमें विटामिन सी एंटी ऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स भी पाया जाता जो शरीर को मजबूत बनाने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग भी करता है।

कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल
शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है ऐसे में ब्रोकली के जूस में फाइबर की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है जो हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और हमारे पाचन को बेहतर बनाने का काम करता है यह संबंधी बीमारियों से बचाने तभी काम करता है।

किसी भी प्रकार के सूजन में है बहुत कारगर
ब्रोकली का जूस पीने से आप किसी भी प्रकार के सूजन से आराम पा सकते हैं ब्रोकली के जूस में एंटी ऑक्सीडेंट हो रहा है मी नोट 3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो हमारे लिए विभिन्न प्रकार की सूजन को दूर करने के लिए बहुत कारगर है।

त्वचा के लिए बहुत गुणकारी
अच्छी त्वचा पाने के लिए आप रोजाना ब्रोकली के जूस का सेवन कर सकते हैं इसमें प्रोटीन विटामिंस मिनरल्स से भरपूर मात्रा में होते हैं और यह शरीर को बहुत पोषण प्रदान करता है ऐसे में इसका सेवन करने से आपकी त्वचा पर निखार वापस आ जाता है।

डायबिटीज के लिए है बहुत लाभदायक
डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्रोग्ली का जूस पीना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है यह आपके डायबिटीज को कंट्रोल करके उसकी मात्रा को कम करने के लिए बहुत कारगर है इसलिए आप इसका सेवन जरूर करें।

हड्डियों को भी करता है बहुत मजबूती
ब्रोकली में कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती जो एसडीओ के लिए बहुत ज्यादा अच्छा है साथ ही साथ या हड्डियों में होने वाले दर्द और शरीर में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए भी बहुत कारगर साबित होता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*